Friday , 14 December 2018
Breaking News

गाजा तूफान पहुुंचा तमिलनाडु, भारी बारिश

चेन्‍नैै . अंदेशे और अलर्ट के बीच गाजा तूफान गुरुवार और शुक्रवार की दरमियानी रात करीब 01:40 पर तमिलनाडु के नागापट्ट‍िणम पहुंच गया. इसके असर से हुए लैंडफॉल के दौरान हवा की रफ्तार करीब 90-100 किमी प्रतिघंटा दर्ज की गई.

gaja-rain इसके बाद तूफान ने नागापट्टणम और वेदारण्यम में दस्‍तक दी. गुरुवार शाम से ही तमिलनाडु के तटीय इलाकों में बारिश और तेज हवाओं का जोर रहा. देर रात चेन्‍नैै मौसम विभाग ने बताया कि गाजा समुद्र को पूरी तरह पार कर जमीन पर पहुंच जाएगा. इसके जमीन पर आने के साथ ही इसकी भीषणता समुद्र के ऊपर रहने के मुकाबले कुछ कम होगी और धीरे-धीरे इसमें बढ़ोतरी होगी.

मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान गाजा नागपट्टि‍णम और वेदारण्‍यम के बीच पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम तटों को पार करने के बाद आगे बढ़ता जा रहा है. तूफान पश्चिम की ओर आगे बढ़ेगा और फिर अगले 6 घंटों में यह धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगेगा. त्रिची, तंजावुर, पुडकोट्टई में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है.

गाजा के खतरे को देखते हुए अब तक करीब 60 हजार से ज्‍यादा लोगों को प्रदेश भर के छह जिलों में स्‍थित 331 राहत शिविरों में पहुंचाया जा चुका है. तूफान के गुरुवार देर रात दक्षिण तमिलनाडु तट पार करने का अंदेशा जताया गया था. जिन इलाकों से इसके गुजरने का अनुमान है, वहां हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है.

तूफान से पहले तमिलनाडु के कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई, जैसा मौसम विभाग ने आशंका भी जताई थी. नागपट्टिणम और अन्य जिले में निचले इलाके में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा गया है.


मौसम विभाग के उप महानिदेशक एस बालाचंद्रन के मुताबिक, नागपट्टिनम और पड़ोस के पुडुचेरी में कराईकल से करीब 140 किलोमीटर दूर खाड़ी के ऊपर गुजर रहे तूफान के गुरुवार की रात कुड्डालोर और पामबन के बीच तट पार करने का अनुमान है, जिसके बाद यह कमजोर हो जाएगा.

नागपटि्टणम, तिरुवरूर, कुड्डालोर और रामनाथपुरम सहित सात जिलों में सभी स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है और सरकार ने निजी कंपनियों से अपने कर्मचारियों को जल्द वापस भेजने के लिए कहा है.

भारतीय नौसेना को हाई अलर्ट कर दिया गया है. नौसेना अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) ने आवश्यक मानवीय सहायता मुहैया कराने के लिए उच्चस्तरीय तैयारी की है.



Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*