Sunday , 20 January 2019
Breaking News

केदारनाथ धाम में दो दिनों से हो रही बर्फबारी

रुद्रप्रयाग, 12 दिसम्बर (उदयपुर किरण). केदारनाथ धाम में जमकर बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी के कारण केदारनाथ में पारा लुढ़क गया है. केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्य भी ठप पड़ गए हैं. केदारनाथ धाम में दो फीट से अधिक बर्फबारी हुई है. बर्फबारी के चलते केदारनाथ धाम में परेशानियां भी बढ़ गई हैं. इसके अलावा निचले क्षेत्रों में भी बारिश और बर्फबारी हो रही है. द्वितीय केदार मदमहेश्वर, तृतीय केदार तुंगनाथ, चोपता-दुगलविटटा, कार्तिक स्वामी, देवरियाताल आदि क्षेत्रों में भी बर्फबारी हुई है.

विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में जमकर बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी के चलते केदारपुरी में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. बर्फबारी के बाद केदारनाथ में पानी भी जमने लग गया है. पुनर्निर्माण कार्य में लगे मजदूर बर्फ को पिघलाकर पानी पी रहे हैं. बर्फबारी के चलते केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्य भी ठप पड़ गये हैं. सर्द मौसम की केदारनाथ में यह दूसरी बर्फबारी है. इससे पहले केदारनाथ धाम में तीन-चार नवंबर को कपाट बंद होने से पूर्व जमकर बर्फबारी हुई थी. अब एक बार फिर बाबा केदार के दरबार में बर्फबारी का सिलसिला जारी हो गया है. दो दिनों से धाम में लगातार बर्फबारी जारी है. बर्फबारी के कारण केदारनाथ धाम में रह रहे मजदूरों को भी अत्यधिक ठंड का सामना करना पड़ रहा है. केदारनाथ धाम में आने-जाने के सभी पैदल रास्ते भी बर्फ से ढक चुके हैं. मंदाकिनी और सरस्वती नदी का पानी भी जम गया है.

कई बार तो बर्फ को पिघला कर पानी का जुगाड़ करना पड़ रहा है. बता दें कि केदारनाथ धाम में कपाट बंद होने के बाद सर्द मौसम में भी पुनर्निर्माण कार्य चल रहा है. केदारनाथ धाम में घाटों का निर्माण, शंकराचार्य गददीस्थल निर्माण आदि का कार्य हो रहा है. फिलहाल केदारनाथ में सीमेंट से होने वाला कार्य भी बंद पड़ गया है. वहीं दूसरी ओर मदमहेश्वर, तुंगनाथ, चोपता, दुगलविटटा, कार्तिक स्वामी आदि क्षेत्रों में भी बर्फबारी हो रही है. जबकि निचले क्षेत्रों में भी कही बारिश तो कही बर्फबारी हो रही है. निचले क्षेत्रों में भी पारा लुढ़कने से अत्यधिक ठंड बढ़ गई है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*