Wednesday , 15 August 2018
Breaking News

टोरंटो के स्कूलों में बच्चे सीख रहे हैं पहलवानी, बदले में उन्हें मिल रही है स्कॉलरशिप

कनाडा के टोरंटो शहर में ‘बीट द स्ट्रीट टोरंटो’ कार्यक्रम लागू किया गया है, जहां ज्यादातर स्कूलों में खासतौर पर लड़कियों को पहलवानी सिखाई जा रही है. जो बच्चे इसमें नियमित हिस्सा लेते हैं और वे प्रतियोगिता में अच्छे अंकों के साथ आगे बढ़ते हैं, उन्हें बड़ी यूनिवर्सिटीज़ में पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है.

इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों को केवल पहलवानी सिखाना नहीं है, बल्कि उनमें एथलेटिक की भावना, शैक्षणिक एवं शारीरिक विकास को मजबूती प्रदान करना है ताकि वे किसी भी स्थिति का सामना करने में खुद को सक्षम पाएं. ऐसी ही एक छात्रा सिमी जायोवा है, जिसने हाईस्कूल में आते ही इस कार्यक्रम में हिस्सा लेना शुरू कर लिया था. दो साल बाद ही उन्हें इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए स्कॉलरशिप प्रदान कर दी गई.

आज वे कहती हैं, इस कार्यक्रम से न केवल मेरे अंदर आत्मविश्वास आया, बल्कि मुझे यह भी पता चला कि हम क्या-क्या कर सकते हैं. इस कार्यक्रम में 8 से 18 वर्ष की लड़कियां शामिल होती हैं. यह कार्यक्रम चलाने वाले युवा नील एवर हैं, जो मानते हैं कि 1990 के दशक के बाद से यहां पहलवानी के प्रति आकर्षण कम हुआ है. वे इसे पुन: स्थापित कर रहे हैं. अब तक वे 33 स्कूलों के 9,000 बच्चों को इससे जोड़ चुके हैं. cbc.ca

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*