Wednesday , 16 October 2019
Breaking News

आयकर सेवा केंद्र शुरू, 6 हजार आयकर दाताओं को मिलेगी राहत, ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे समस्या

प्रतापगढ़. जिला मुख्यालय के जीरो माइल चौराहे पर स्थित आयकर कार्यालय में जल्द ही अायकर सेवा केंद्र शुरू किया जा रहा है. यहां आयकर दाताओं की समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा. सेवा केंद्र के शुरू हो जाने के बाद छोटे-छोटे कामों के लिए आयकरदाताओं को सीए के यहां चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे.

साथ ही उनकी समस्याओं और सवालों का तुरंत निदान हो सकेगा. इसके साथ ही आयकर दाता अपनी परेशानी ऑनलाइन भी दर्ज करा सकेंगे. इसकी उन्हें रसीद भी दी जाएगी. इस रसीद के माध्यम से आयकरदाता इनकम टैक्स की वेब साइड पर अपनी शिकायत को लेकर होने वाली कार्रवाई की प्रगति भी देख सकते है. समस्या का समाधान हो जाने के बाद शिकायत कर्ता के मोबाइल पर भी इसकी सूचना दी जाएगी. ऑनलाइन शिकायत होने और सभी उच्चाधिकारियों की इस पर नजर रहने के कारण यहां की गई शिकायत का संबंधित अधिकारी को एक माह में निस्तारण करना होगा. इस सेवा केंद्र के शुरू हो जाने से जिले के करीब 6 हजार आयकरदाताओं को इसका फायदा मिलेगा.

  हीराें की नीलामी आज से, 2.36 करोड़ के 187 हीरे रखे जाएंगे

आयकर विभाग ने पेन कार्ड के साथ आधार को लिंक करने की नई ई-फैसेलिटी सर्विस हाल ही में शुरू की थी. इसके लिए विभाग ने ई-फाइलिंग वेबसाइट पर होम पेज पर नया लिंक https://incometaxindiaefiling.gov.in दिया है. लिहाजा अब किसी भी व्यक्ति को दोनों यूनिक आइडेंटीटीज को आपस में लिंक करना आसान हो जाएगा.

  डाट्सुन इंडिया ने सेगमेंट की सबसे अफोर्डेबल सीवीटी लांच की

वित्तीय वर्ष 2013-14 में उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद आयकर विभाग नए वित्तीय वर्ष में नई ऊर्जा और सोच के साथ सक्रिय हो गई है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) और मुख्य आयकर आयुक्त के दिशा-निर्देश पर बड़े करदाताओं की फाइल खंगाली जा रही है जिनसे कम राजस्व मिला. वहीं सामान्य करदाताओं को मुफ्त सलाह देने की योजना है. इसके तहत आयकर विभाग के सेवा केंद्र पर आयकर से संबंधित तमाम जानकारी निशुल्क दी जाएगी.

इसके अलावा यहां ई-फाइलिंग के लिए सलाह और नियमों की जानकारी भी दी जाएगी. आयकर सेवा केंद्र पर पांच लाख रुपए से कम आय वाले आयकर दाता जो मेन्युअल रिटर्न देना चाहते है, वो आयकर सेवा केंद्र में जमा करा सकते हैं. इसके साथ ही दिव्यांग खुद रिटर्न फाइल कर विभाग में दाखिल करा सकते हैं. साथ ही आयकर गणना पत्रक में भूल सुधार के लिए आवेदन कर सकते हैं. अधिक कर निर्धारण करने पर अपील कर सकेंगे. यहां नवीन करदाताओं को ई-फाइलिंग के लिए सलाह और नए पुराने नियमों की भी जानकारी उपलब्ध हो सकेगी.

  सूक्ष्म, लघु व मध्यम व्यापारियों के लिए वरदान है मार्ग ईआरपी की डिजिटल पहल

The post आयकर सेवा केंद्र शुरू, 6 हजार आयकर दाताओं को मिलेगी राहत, ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे समस्या appeared first on .

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News