Monday , 23 September 2019
Breaking News

आवाज से कंट्रोल होगी साइकिल, तेज गति पर देगी अलर्ट 

साइकिल चलाने का अपना मजा है और इसके कई फायदे भी हैं, ऐसे में यदि आपको ऐसी साइकिल मिल जाए जो आपकी अावाज से कंट्रोल हो…, तो साइकिल चलाने का मजा कई गुना बढ़ना लाजमी है. चीन की शिंगुआ यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने ऐसी एआई साइकिल तैयार की है जो आवाज से नियंत्रित की जा सकती है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस साइकिल में लगे वॉइस असिस्टेंट एलेक्सा से बोलने भर से ही गति बढ़ाई-घटाई जा सकती है. इसे दाएं-बाएं मोड़ने के लिए भी आपकी आवाज ही काफी है. एआई साइकिल रास्ते में बाधा आने और स्पीड अधिक बढ़ने पर अलर्ट भी करती है. साथ ही बैलेंस बनाने का काम भी अपने आप करती है.

यह भी पढ़िए   50 वर्ष के बाद दिखा झारखंड में दुर्लभ बैलून फ्रॉग, बिना भोजन के 13 माह तक रह सकता है जीवित

कैमरे और सेंसर करते हैं अलर्ट

शोधकर्ताओं के मुताबिक, साइकिल के पिछले पहिए में एआई चिप लगाई गई है. साइकिल कितनी मजबूत है इसकी जांच गायरोस्कोप से की गई है. रास्ते में आने वाली बाधाओं का पता लगाने के लिए कैमरा फिट किया गया है. माइक्रोफोन की मदद से साइकिल चलाने वाले की आवाज से यह कंट्रोल होती है और स्पीड अधिक बढ़ने में इसमें लगा सेंसर बताता है कि यह तेज गति से चल रही है.

स्पीड ब्रेकर और ट्रैफिक समझने में सक्षम

नेचर जर्नल के मुताबिक, यह साइकिल एक से दूसरे देश की यात्रा करने के लिए परफेक्ट है क्योंकि यह सामने खड़े इंसान को पहचानने और एक सीधी लाइन में चलने में भी समर्थ है. हालिया जारी इसके वीडियो के अनुसार, सड़क पर स्पीड ब्रेकर और ट्रैफिक को समझने में सक्षम है. ऐसी स्थिति में संभलने के लिए राइडर को पैडल तक का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता. ब्रिटिश साइकिलिंग के पॉलिसी मैनेजर निक चैंबरलिन का कहना है कि हम एआई तकनीक से लैस साइकिल को देखने के लिए उत्सुक हैं. यह साइकिल चलाने का अंदाज बदल देगी. यह खासकर बुजुर्ग, दिव्यांग या बीमार लोगों के लिए बेहतरीन साबित होगी. नई तकनीक के इस्तेमाल से भविष्य में एक से दूसरी जगह जाना काफी उत्साहित करने वाला है.

यह भी पढ़िए   कश्मीर में चौतरफा विकास की योजनाओं पर काम जारीः नकवी

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News