उम्र का सैकड़ा पार वृद्ध महिला ने संयमित जीवनशैली एवं जीवटता से दी कोरोना को मात


इन्दौर. भारत में शतायु होने की कामना कर दीर्घायु होने का आशीर्वाद सदैव ही दिया जाता है. भारत में संभवत: सुरभी बाई (परिवर्तित नाम) सौ वर्ष आयु की सबसे अधिक उम्र की वह महिला है, जिन्होंने संयमित जीवनशैली एवं जीवटता से कोरोना को पराजित किया है. नेहरू नगर इन्दौर निवासी यह वृद्ध महिला 16 सदस्यी संयुक्त् परिवार की मुखिया हैं.

कुछ दिन पहले उनके मंझले बेटे की तबियत खराब हुई और उनका देहांत हो गया. कोरोना की शंका में परिवार के सभी सदस्यों का सेम्पल लिया गया और घर के सदस्यों को कोरेंटाइन किया गया. दस लोग पॉजिटिव आये और 6 नेगिटिव आये. 10 पॉजिटिव लोगों में सौ वर्षीय यह महिला भी पॉजिटिव आयी और उन्हें अरविंदो हॉस्पिटल में भर्ती किया गया. यह महिला अपने स्वास्थ्य के प्रति बेहद जागरूक है. वे इस उम्र में भी नियमित व्यायाम करती हैं. अपनी दिनचर्या से संबंधित सभी कार्य वे स्ययं करती है. जानकारी अद्यतन रखने के लिये वे नियमित रूप से समाचार पत्र भी पड़ती हैं. वे युवा अवस्था में परिवार का व्यवसाय भी संभालती रही है, प्रार्थना, भजन आज भी उनके जीवन का हिस्सा है. सामान्य रूप से अभी सभी प्रकार का भोजन ग्रहण करती हैं. उनकी सोच अत्यंत आशावादी है. समस्या आने पर वे हमेशा यही कहती हैं कि – अभी समय थोड़ा कठिन है, यह भी निकल जायेगा.

  [क्विक टेक] मेरा गैलेक्सी फोन मेरे लिए लाइफ कोच जैसा हैः सिद्धार्थ शर्मा

जब अरविंदो हॉस्पिटल में वे इलाज के लिये भर्ती हुई तो उनके साथ उनके पड़पोते जो कोरोना पॉजिटिव थे, उन्हें भी संबल दिया और कोरोना से वे भी जंग जीत चुके हैं. यह महिला एक मिसाल है, जो यह बताती है कि संयमित जीवशैली, रोग प्रतिरोधक क्षमता और आशावादी दृष्टिकोण के आधार पर हम जीवन की सबसे दुरूह परिस्थिति का सामना कर जीत सकते हैं.

  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्विटर को बंद करने की दी धमकी

Check Also

कर्नाटक के भाजपा विधायकों ने की गुपचुप बैठक, मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने दी सफाई

बेंगलुरू (Bengaluru). कर्नाटक के मुख्यमंत्री (Chief Minister) बीएस येदियुरप्पा ने इन रिपोर्टों को शुक्रवार (Friday) …