Saturday , 27 February 2021

कर विवादों के निबटारे पर दी जानकारी, मुख्य आयकर आयुक्त की वेबीनार पर चर्चा

उदयपुर (Udaipur). आयकर विभाग उदयपुर (Udaipur) द्वारा चौम्बर्स ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज तथा सीए व टैक्स बार एसोसिएशन के साथ मुख्य आयकर आयुक्त आशीष वर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार (Tuesday) को वेबीनार वार्ता का आयोजन हुआ. इस वेबीनार में आयकर विभाग से संबंधित समस्याऐंध्सुझाव तथा विवाद से विश्वास स्कीम में आवेदन कर अपने कर विवादो का निपटान से संबंधित मुद्दो पर चर्चा की गई.

वेबिनार में प्रधान आयकर आयुक्त आर.के.सिन्हा व अपर आयकर आयुक्त एम. रघुवीर तथा अजमेर व कोटा रेंज के प्रमुखों ने भी विभिन्न मुद्दो पर करदाताओं से संबंधित समस्याओं का समाधान किया. चौम्बर्स ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज तथा सी.ए. व टैक्स बार एसोसिएशन उदयपुर (Udaipur), कोटा एवं अजमेर के सदस्यों ने भी अपनी सहभागिता निभाई एवं करदाताओं से संबंधित विभिन्न समस्याओं तथा विवाद से विश्वास स्कीम से संबंधित कुछ बिन्दुओं पर स्पष्टीकण चाहा जिसका स्पष्टीकरण विभाग द्वारा दिया गया.

  महिंद्रा एक्सयूवी 500 टेस्टिंग के फाइनल दौर में

‘‘विवाद से विश्वास स्कीम’’ का लाभ उठाने की अपील

मुख्य आयकर आयुक्त वर्मा ने ‘‘विवाद से विश्वास स्कीम’’ का लाभ उठाने की अपील की. उन्होंने कहा कि इस योजना में आवेदन की अन्तिम तिथि को बढ़ा कर 31 जनवरी कर दी गई है. यह योजना कर विवादों को बहुत ही सुविधा जनक रूप से हल करने के लिए विभाग द्वारा जारी की गई है. उन्होंने कहा विवादग्रस्त मामलों में निर्धारिती को तुरन्त इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना चाहिये. विभाग किसी भी समन्वय के लिए अपनी अधिकारियों के साथ निर्धारिती, उद्यमियों की सहायता के लिए हमेशा तैयार है.

  मूडीज ने भारत की वृद्धि का अनुमान बढ़ाकर 13.7 प्रतिशत किया

वर्मा ने बताया कि विभाग द्वारा रिफण्ड से संबंधित विभिन्न समस्याएं, सेट असाइड केसेज से संबंधित, छूट एवं मूल्य निर्धारण इकाई से संबंधित विभिन्न समस्याओं का निराकरण त्वरित गति से किया जा रहा है. फिर भी यदि किसी केस में कोई बिलम्ब हो रहा है तो वह तुरन्त उनके संज्ञान में लाया जाये.  मुख्य आयकर आयुक्त ने यह भी कहा कि यदि किसी भी करदाता को आयकर विभाग से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्याऐं है तो वे निसंकोच सप्ताह के प्रत्येक बुधवार (Wednesday) को कार्यलय समय के दौरान उनसे मिल सकते है तथा आश्वासन दिया गया यथासम्भव करदाता की समस्या का समाधान किया जायेगा. अन्त में उन्होने सभी सदस्यों से विवाद से विश्वास स्कीम को सफल बनाने की अपील की जिस पर सभी सदस्यों ने इस स्कीम को सफल बनाने का आश्वासन दिया.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *