कांस्टेबल के 13142 पदों के लिए दो दिन में चार पारियों में परीक्षा देंगे 15 लाख अभ्यर्थी

जयपुर.प्रदेश की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती मानी जा रही कांस्टेबल भर्ती परीक्षा दो दिन चलेगी. हर दिन दो दाे पारियों में परीक्षा होगी. हर पारी में साढ़े तीन लाख अभ्यर्थी बैठेंगे और हर पारी का अलग अलग पेपर होगा. भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक होने के मामलों के चलते मुख्यालय ने एक साथ परीक्षा कराने के बजाय चार पारियों में परीक्षा कराने का निर्णय लिया है. ताकि पेपर लीक होने जैसी बात भी हो जाए तो केवल एक पारी के ही अभ्यर्थी प्रभावित हो.

  प्राइवेट कोविड अस्पतालों में एमडी फिजिशियन नहीं, तो मान्यता होगी समाप्त

लिखित परीक्षा 14 व 15 जुलाई को जिला मुख्यालयों पर आयोजित होगी. मेरिट जिला स्तर पर बनेगी. जिन अभ्यर्थियों ने एक से ज्यादा जिलों में आवेदन किया है और परीक्षा अलग अलग शिफ्ट में है तो अभ्यर्थी दोनों जगह परीक्षा दे सकता है. हालांकि पुलिस (Police) मुख्यालय ने जब भर्ती विज्ञप्ति निकाली थी तब स्पष्ट कहा था कि एक आवेदक को एक ही फार्म भरना है. एक से ज्यादा फार्म भरने पर दूसरा फार्म निरस्त समझा जाएगा. तब ऑनलाइन परीक्षा आयोजित होनी थी. बाद में जब परीक्षा निरस्त कर ऑफ लाइन परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित किए तब इस बात को क्लियर नहीं किया गया. जिसके चलते अधिकतर अभ्यर्थियों ने केवल एक जिले से ही आवेदन किया.

  युवती का फर्जी साेशल मीडिया अकांउट बना आपत्तिजनक पोस्ट की, केस दर्ज

कांस्टेबल पद के लिए लिखित परीक्षा 75 नंबर की होगी. इसके साथ ही 15 अंक शारीरिक दक्षता के और दस अंक एनसीसी सर्टिफिकेट व होमगार्ड के होंगे. 75 अंकों के 120 प्रश्न होंगे. परीक्षा समयावधि दो घंटे की होगी. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी. यानि की गलत उत्तर देने पर चौथाई अंक काटा जाएगा. परीक्षा में राजस्थान (Rajasthan)के इतिहास, कला, संस्कृति, राजनितिक व आर्थिक स्थिति सहित राजस्थान (Rajasthan)के भूगोल के बारे में 30 अंक के 60 प्रश्न पूछे जाएगें. राज्य से बाहर के एससी, एसटी अभ्यर्थियों को सामान्य वर्ग में माना जाएगा.

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *