कोरोना काल में छोटे शहरों में रह कर घर से काम करने वाले कर्मचारियों के वेतन में की जा सकती है कटौती

नई दिल्ली (New Delhi) . कोरोना काल में अधिकांश लोग घर से काम कर रहे हैं. अगर आप छोटे शहर में रहते हैं और वहां से काम कर रहे हैं तो आपकी सेलरी में कटौती हो सकती है. सर्विस सेक्टर की कंपनियों ने ऐसे कर्मचारियों की सेलरी में कटौती पर विचार कर रहे हैं जो महानगरों से छोटे शहरों का रुख कर रहे हैं. आईटी, फाइनेंशियल सर्विसेज और प्रोफेशनल सर्विसेज सेक्टर के स्टाफ की सेलरी में कटौती हो सकती है.

  टीएमसी सांसद तपन दासगुप्ता की खुली धमकी

लेबर मिनिस्ट्री वर्क फ्रॉम होम कॉन्सेप्ट पर ड्राफ्ट तैयार कर रही है और इसके लिए उसने विभिन्न पक्षों से सुझाव मांगा था. एचआर एक्सपर्ट्स और कंसल्टेंसी कंपनियों के मुताबिक नए नियमों में घर से काम करने वाले कुछ कर्मचारियों की सैलरी में कटौती हो सकती है. नए नियम लागू होने पर कंपनियों को छोटे शहरों में घर से काम करने वाले प्रत्येक कर्मचारी की कॉस्ट पर 20 से 25 फीसदी तक बचत हो सकती है.
हालांकि जो कर्मचारी अपने मौजूदा ठिकाने पर ही घर से काम कर रहे हैं, उनके भत्तों में बदलाव हो सकता है लेकिन सैलरी में कोई कटौती नहीं होगी. कंपनियां अपने कर्मचारियों को वाई-फाई और दूसरे इन्फ्रास्ट्रक्चर कॉस्ट के रूप में नए तरह के भत्ते दे सकती हैं. ट्रांसपोर्ट जैसे भत्तों को हटाया जा सकता है. एचआर प्रोफेशनल्स के मुताबिक कंपनियों इन विकल्पों पर विचार कर रही हैं और नियमों को अंतिम रूप मिलने पर इस बारे में फैसला ले सकती हैं.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *