Wednesday , 25 November 2020

कोरोना के कहर से फिर लॉकडाउन करेंगे ये देश

नई दिल्‍ली . दुनिया भर में कोरोना (Corona virus) के मामले हर दिन बढ़ते जा रहे हैं. यूरोप में तो पिछले कुछ दिनों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ गई है. स्थिति नियंत्रण के बाहर होते देख ब्रिटेन, जर्मनी, फ़्रांस सहित यूरोप के कई देश दोबारा लॉकडाउन (Lockdown) लगाने की तैयारी में हैं. जर्मनी ने तो एक माह के लिए दोबारा रेस्टोरेंट और बार बंद करने का आदेश तक जारी कर दिया है.

corona-europe

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने जर्मनी के शीर्ष अधिकारियों से प्रतिबंधों को सख्त करने को लेकर चर्चा की है. वहीं, फ़्रांस में एक दिन में 50 हजार से ज्यादा केस सामने आने के बाद राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने देश को संबोधित करते हुए कोरोना को लेकर नए नियम और प्रतिबंधों को लेकर तैयार रहने की बात कही है. WHO के आंकड़ों के मुताबिक, यूरोप में पिछले एक हफ्ते में 37 फीसदी कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. यहां रिकॉर्ड 13 लाख नए मरीज आए हैं. कहा जा रहा है कि यूरोप में कोरोना की दूसरी लहर ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है.

  नई दिल्ली में 10 नवंबर को 8600 कोरोना मामलों के साथ देखी गई तीसरी लहर

एक हफ्ते से ब्रिटेन में कोरोना (Corona virus) के मामलों में तेजी आई. जिसके बाद कई शहरों में सख्त लॉकडाउन (Lockdown) का ऐलान किया गया है. ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस ने संक्रमण को काबू करने के लिए वेल्स, ग्रेटर मैनचेस्टर, लिवरपूल सिटी, लंकाशायर, साउथ यॉर्कशायर और स्कॉटलैंड में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया है. यहां लोगों को घर से बाहर निकलने से मना किया गया है.

  2 दिसंबर को पर्दा उठेगा निसान मैगनाइट से -किआ सॉनेट, ह्यूंदै वेन्यू को देगी कडी टक्कर

हेल्थ विशेषज्ञों का मानना है कि सर्दियां आने पर कोरोना संक्रमण और भयानक रूप ले सकता है. जिसका असर यूरोप में अब दिखना शुरू हो चुका है. यूरोप में हाल ही में 2,05,809 नए कोरोना संक्रमित सामने आए थे. इनमें सबसे ज्यादा फ्रांस से 45 हजार और ब्रिटेन में 23 हजार मामले आए है. यूरोप में पिछले एक हफ्ते में 37 फीसदी कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है.

यूरोप के कई देशों में दूसरी कोरोना लहर को देखते हुए नए प्रतिबंधों को लागू किया गया है. बेल्जियम ने सोमवार (Monday) से नए प्रतिबंधों को सभी बार- रेस्टोरेंट करीब एक माह बंद रखने का आदेश दिया है तो वहीं इटली ने लोगों को घर से बाहर निकलने पर मास्क अनिवार्य किया है. यहां छह बजे के बाद बार और रेस्टोरेंट बंद होंगे.

  US में 12 दिसंबर को लग सकता है पहला टीका

फ्रांस की बात की जाए तो यहां के 9 प्रमुख शहरों में रात नौ बजे से लेकर सुबह छह बजे तक कर्फ्यू है. अनावश्यक बाहर निकलने पर जुर्माना भी भरना पड़ सकता है. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने लोगों से घर में रहने की अपील की. वहीं, ब्रिटेन के कई शहरों में फिर सख्त लॉकडाउन (Lockdown) है.


Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *