क्या आपको लगता है कि ऑफिस में आपकी अहमियत कम हो गई है! तो बदल दें नौकरी


क्या आपको लगता है कि ऑफिस में आपकी अहमियत कम हो गई है? आपकी मदद के लिए आपको जो सहयोगी दिए गए थे वो बेवजह किसी अन्य मैनेजर को ट्रांसफर कर दिए गए हैं तो आपके लिए सतर्क हो जाने का समय है. अगर बॉस का बर्ताव भी आपके प्रति सख्त हो गया तो नई नौकरी तलाशने के लिए तैयार रहें. कुछ बातें ऐसी होती हैं जिन्हें आप सुधार सकते हैं पर कई बार स्थिति आपकी पहुंच से बाहर हो जाती है. ये स्थितियां वो संकेत हैं जो इस बात का इशारा करते हैं कि आपकी नौकरी जाने वाली है. इसका पता शुरुआत में लगाना जरुरी है ताकि आप नई संभावनाएं तलाश सकें.

  बच्चे को गैजेट की आदत न डालें

अगर आपको अहम बैठक में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित नहीं किया जा रहा है, या फिर महत्वपूर्ण मेल में लूप में नहीं रखा जा रहा है तो यह आपके लिए बुरे संकेत हैं. इसका मतलब है कि आपकी अहमियत अब बॉस की नजरों में कम हो गई है. उसे नहीं लगता कि बैठक में आपकी मौजूदगी से कोई फायदा या अच्छा परिणाम निकलकर आने वाला है.

अगर बॉस आपके सुझाव की अनदेखी कर रहा है, न तो आपसे नजरें मिलाता है और न ही आपको देखकर स्माइल करता है, वह आपको हर काम की जरूरत से ज्यादा निगरानी रखने लगा है, बार-बार टोकने लगा है. आपके अभिवादन का भी सही से जवाब नहीं देता है, तो समझ जाएं कि आपकी नौकरी खतरे में है.

  दिलीप सिंह चौहान फिनस्विमिंग के राष्ट्रीय तकनीकी सदस्य नियुक्‍त

अगर आपसे आपकी जिम्मेदारियां बेवजह छीन ली गई हो, आपके प्रोजेक्ट कम दिए गए हों तो समझ जाएं ये अच्छे संकेत नहीं है. बहुत बार ऐसा भी होता है कि जिम्मेदारियां बहुत अधिक बढ़ा दी जाती है और रिसोर्स छीनकर किसी और मैनेजर को दे दिए जाते हैं. सहयोगी न होने पर आप अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते. इससे आपका रिव्यू खराब होता चला जाता है.

  कमल नाथ ने अपनी टिप्पणी पर खेद जताया

अगर आपका डिपार्टमेंट, विभाग या पूरी कंपनी लगातार अपने सेल्स या प्रोडक्शन टारगेट पूरे नहीं कर पा रही है तो याद रखें कि कभी भी आपके हाथ में पिंक स्लिप थमाई जा सकती है. ऐसी स्थिति में आप चाहे कितना ही अच्छा प्रदर्शन क्यों न कर रहे हों आपकी जॉब कभी भी जा सकती है. अगर आपने कोई ऐसा काम किया है जिसे पहले टीम के किसी सदस्य ने नहीं किया और उसके लिए तारीफ सराहना नहीं तो समझिए कि माहौल आपके विपरीत है.

Check Also

आयोग ने कमल नाथ की टिप्पणी पर रिपोर्ट मांगी

भोपाल . चुनाव आयोग ने पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ की इमरती देवी पर गई टिप्पणी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *