खत्म हुई कोहली की बादशाहत, बेन स्टोक्स ने हासिल किया विजडन का विश्व के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

लंदन . इंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने भारतीय कप्तान विराट कोहली के पिछले तीन साल से चले आ रहे दबदबे को खत्म कर बुधवार (Wednesday) को वर्ष 2019 के लिए विजडन का विश्व का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का सम्मान हासिल किया. विजडन क्रिकेटर्स अलमानैक ने 2020 के अपने संस्करण में 2019 के प्रदर्शन के लिए स्टोक्स को यह सम्मान दिया, जो इसके पहले लगातार तीन वर्षों तक कोहली को मिल रहा था. कोहली को 2016, 2017 और 2018 में लगातार तीन बार विजडन ने साल का अपना अग्रणी क्रिकेटर चुना था, जो एक रिकॉर्ड है. इस बार हालांकि विजडन की सम्मान सूची में कोई भी भारतीय पुरुष या महिला खिलाड़ी जगह नहीं बना पाया. स्टोक्स ने पहली बार यह सम्मान हासिल किया है.

  चार धाम परियोजनाः बीआरओ को बड़ी सफलता, चंबा शहर के नीचे बनाई सुरंग

यह पुरस्कार 2003 से शुरू किया गया था,जिसके बाद स्टोक्स पुरस्कार को हासिल करने वाले इंग्लैंड के केवल दूसरे क्रिकेटर हैं. उनसे पहले एंड्रयू फ्लिंटॉफ को 2005 में यह सम्मान मिला था. विजडन ने इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एलिस पेरी को विश्व की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुना है. पेरी उन पांच खिलाड़ियों में भी शामिल हैं, जिन्हें विजडन का वर्ष का क्रिकेटर चुना गया है. पैरी इस सूची में शामिल तीन ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों में से एक हैं. ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टीम के तेज गेंदबाज पैट कमिन्स और बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन तथा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और साउथ अफ्रीका के सिमोन हार्मर को इस सूची में जगह मिली है. वेस्टइंडीज के आंद्रे रसेल को टी-20 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है. विजडन ने कहा,बेन स्टोक्स ने कुछ सप्ताह के अंदर दो बार बेहतरीन प्रदर्शन किया. पहले उन्होंने अपनी असाधारण प्रतिभा और भाग्य के दम पर विश्व कप फाइनल में लक्ष्य का पीछा कर रहे इंग्लैंड का बचाव किया और सुपर ओवर में भी 15 रन ठोके. इसके बाद उन्होंने हेंडिग्ले में तीसरे टेस्ट मैच में सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक पारी खेली. उन्होंने नाबाद 135 रन बनाकर इंग्लैंड को एक विकेट से जीत दिलाई.’

  ड्यूटी पर तैनात महिला पुलिस कांस्टेबल को बाइक सवार ने मारी टक्कर, आरोपी गिरफ्तार

पेरी को इससे पहले 2016 में भी विजडन ने सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुना था. वह विजडन की पांच क्रिकेटरों में जगह बनाने वाली 7वीं महिला क्रिकेटर हैं. यही नहीं वह पहली विदेशी महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इस सूची में जगह बनाई. विजडन ने कहा, ‘एलिस पेरी ने महिला एशेज में इस तरह का दबदबा बनाया जैसा पहले कभी नहीं देखा गया. उन्होंने अपने इस प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई.

  सही दिशा में लगाएं उपकरण

Check Also

घर पर बनी पावभाजी का मजा ले रहीं तृषा

दक्षिण भारतीय फिल्मों की अभिनेत्री तृषा कृष्णन ने लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान घर पर तैयार …