खूब सारे नए सेफ्टी फीचर्स के साथ आई टोयोटा यारिस

हॉन्डा सिटी और हुंडई वरना को तगड़ी टक्कर देने के लिए टोयोटा ने अपनी यारिस लॉन्च की है. फिलहाल केवल 107hp, 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन लॉन्च हुअा है. सड़क पर ये कुछ छोटी दिखाई देती है क्योंकि लंबाई 4425mm है और व्हीलबेस 2,550mm जो कि हॉन्डा सिटी से छोटा है. 15 इंच के पहिए भी छोटे हैं. टोयोटा इंजीनियर्स ने जो ग्लास विंडो लगाएं हैं वो इंजन और सड़क से आने वाली आवाजों को रोकते हैं. 7 एयरबैग्स हैं, जो इस सेगमेंट की गाड़ी में पहली बार दिए हैं. कुछ वर्जन्स में टायर प्रेशर वॉर्निंग सिस्टम भी है.

  BS-4 वाहनों का स्टाक / असमंजस में डीलर, 31 मार्च से BS-6 वाहनों के ही होंगे पंजीयन

1.5 लीटर पेट्रोल इंजन एक्सेलरेटर पर पैर रखते ही रिस्पॉन्ड करता है. रिलैक्स मोड में ये एफर्टलेस ड्राइव देता है. किसी भी गियर में ये गाड़ी को 1200rpm और 1000rpm तक भी खींच लेता है. हालांकि ज्यादा एक्सलरेशन पर ये मायूस करता है. गाड़ी के पावर और परफॉर्मेंस धीरे-धीरे मालूम पड़ते हैं. लेकिन एक बात साफ है कि मिड-रेंज परफॉर्मेंस इसकी ताकत नहीं है. कुल मिलाकर यारिस का परफॉर्मेंस हुंडई वरना के आसपास भी नहीं है, हॉन्डा सिटी तो रहने ही दें. ये केवल एक एवरेज ड्राइवर को ही संतुष्ट करती है. सीवीटी अॉटोमैटिक के अलावा “मैन्युअल मोड’ भी है.

  एमजी मोटर ला रही 7 सीटर हेक्टर प्लस

कम स्पीड पर भी गाड़ी दब कर चलती है. स्पीड बढ़ने के साथ ही कंफर्ट मालूम पड़ता है. स्ट्रेटलाइन स्टेबिलिटी बढ़िया है. चारों पहियों में डिस्क ब्रेक हैं जिससे हाइ स्पीड पर सुरक्षा मिलती है. राइड स्टेबल है लेकिन स्टियरिंग हल्का और बेजान है.

बेज व ब्लैक स्कीम और वॉटरफॉल सेंटर कंसोल के साथ कैबिन अपडेट किया है. पावर्ड ड्राइवर सीट गाड़ी को क्लास-अपार्ट बनाती है. सीट एडजस्टमेंट की रेंज काफी बड़ी है. हालांकि स्टियरिंग को डैशबोर्ड के नजदीक लगाना अखरता है. कैबिन टोयोटा जैसा ही है और कोरोला की याद दिलाता है. नई चीजें भी हैं, जैसे 4.2 इंच की कलर टीएफटी स्क्रीन के साथ लाइट वाला इंस्ट्रूमेंट पैनल, सॉफ्ट-टच एयर-कॉन बटन. लोअर कैबिन और डैशबोर्ड प्लास्टिक अच्छा नहीं है. टचस्क्रीन में मेरिएड जेस्चर कंट्रोल है जिससे हाथ हिलाकर वॉल्यूम बढ़ाना-घटाना मजेदार लगता है. बूटस्पेस बड़ी है और टोयोटा ने एक्सट्रा क्लैडिंग करके इसे और आरामदायक बना दिया है.

  फोक्सवैगन की बहुप्रतीक्षित SUV T-ROC की लांच तारीख आई सामने

Check Also

BS-4 वाहनों का स्टाक / असमंजस में डीलर, 31 मार्च से BS-6 वाहनों के ही होंगे पंजीयन

छिंदवाड़ा . सडकों पर 31 मार्च के बाद दौडने वाले नए वाहनों के लिए बीएस-4 …