चीनी हवाला नेटवर्क पर IT विभाग के छापे

नई दिल्‍ली . आयकर विभाग (Income Tax Department) ने कुछ चीनी नागरिकों और उनके भारत में सहयोगियों के ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की है. आयकर विभाग को ऐसी सूचनाएं मिली थी कि कुछ चीनी नागरिक भारत में अपने सहयोगियों के साथ मिलकर धन शोधन (money laundering) और हवाला (Hawala) लेन देन का काम कर रहे हैं.

itdept-raids

यह समाचार पर पूरे विस्‍तार से पढ़ें

आयकर विभाग ने इस सूचना के आधार पर चीनी नागरिकों, भारत में उनके सहयोगियों, चीनी कंपनियों और कुछ बैंक कर्मचारियों के ठिकानों पर छापे मारे हैं. आयकर विभाग ने अलग-अलग ठिकानों पर कार्रवाई को अंजाम दिया है. कहा जा रहा है कि यह एक बहुत बड़ा गठजोड़ हैं जो फर्जी कंपनियों के आधार पर हवाला का कारोबार कर रहा था.

  इकबाल अंसारी की अपील- बाबरी विध्वंस के सभी आरोपियों को किया जाए बरी

कार्रवाई में आयकर विभाग को पता चला कि चीनियों के कहने पर करीब 40 बैंक अकाउंट डमी इकाइयों के नाम पर खुलवाए गए. इन अकाउंट्स पर करीब 1000 करोड़ रुपये क्रेडिट किया गया है.

चीनी कंपनियों की सहायक कंपनियों और संबंधित लोगों ने छद्म कंपनियों से भारत में फर्जी बिजनस करने के नाम पर करीब 100 करोड़ का अडवांस लिया है. जांच में पाया गया कि इन पैसों से हवाला का कारोबार किया गया. इस काम में कई बैंक कर्मचारी और चार्टर्ड अकाउंटेंट भी शामिल पाए गए हैं.

  नशे में मासूम बालिका के गाल पर काटने व अश्‍लील हरकत करने वाले को भीड़ ने धुना

हवाला कारोबार जांच में अमेरिकी डॉलर और हॉन्ग कॉन्ग में ट्रांजैक्शन किए गए हैं. फिलहाल तमाम पहलुओं की गंभीरता से जांच की जा रही है.

  यूनिफॉर्म सिविल कोड पर सरकार ने यह कहा


Check Also

भाजपा की पूर्व विधायक पारुल साहू कांग्रेस में शामिल

सुरखी विधानसभा में एक बार फिर हाइ प्रोफाइल मुकाबला होने के आसार भोपाल . मध्‍य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *