Friday , 25 May 2018
Breaking News
जानिए येड्युरप्‍पा ने किसके अंदाज में एंट्री मारी!

जानिए येड्युरप्‍पा ने किसके अंदाज में एंट्री मारी!

बैंगलुरु । आज कर्नाटक के 23वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करने के बाद बीएस येड्युरप्पा जब विधानसौधा पहुंचे तो उन्होंने भवन की सीढ़ियों को छूकर नमन किया। येड्युरप्पा के इस अंदाज ने साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की याद ताजा कर दी। साल 2014 में जब नरेंद्र मोदी पीएम बनकर पहली बार संसद आए थे तब उन्होंने भी संसद की सीढ़ियों में अपना सिर झुकाते हुए सीढ़ियों पर सिर झुकाया था।

yeddi-vidhansaudha गौरतलब है कि राज्य में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। ऐसे में प्रदेश की 224 सदस्यीय विधानसभा में 222 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी को 104, कांग्रेस को 78 और जेडीएस+ को 38 सीटें मिली हैं। फिलहाल, बहुमत के लिए जादुई आंकड़ा 112 है।

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार देर रात हुई सुनवाई में येड्युरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। राज्यपाल वजुभाई वाला ने कल येड्युरप्पा को सरकार बनाने का न्यौता दिया था। इसके बाद रात में ही कांग्रेस ने शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया था।

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने राज्यपाल पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि ‘उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के दखल से संविधान का ‘एनकाउंटर’ किया है।

वैसे इस बात को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बहुत खफा हैं। उन्होंने ट्वीट में लिखा, ‘कर्नाटक में जरूरी आंकड़ा नहीं होने के बावजूद सरकार बनाने के लिए बीजेपी की अतार्किक जिद संविधान का मजाक बनाना है।

पार्टी महासचिव अशोक गहलोत ने आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार में सभी बड़ी संवैधानिक संस्थाओं को कमजोर किया गया है और बीजेपी सत्ता हथियाने के लिए ‘लोकतंत्र की हत्या’ कर रही है।

येड्युरप्पा को कर्नाटक का मुख्यमंत्री बनाए जाने के खिलाफ गुलाम नबी आजाद, अशोक गहलोत और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया सहित कांग्रेस विधायकों और नेताओं ने विधानसभा के बाहर महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन किया।

सिद्धारमैया ने कहा, ‘यह मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। उनके पास 104 विधायक हैं, जो बहुमत से काफी दूर है। अगर येड्युरप्पा को बहुमत साबित करने के लिए 112 विधायकों की जरूरत होगी। उन्हें करने दीजिए।



इस श्रेणी के अन्‍य समाचार भी देखें

The post जानिए येड्युरप्‍पा ने किसके अंदाज में एंट्री मारी! appeared first on .

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*