टोल संग्रह कोरोना के पूर्वस्तर के 85 प्रतिशत तक पहुंचा


-रेटिंग एजेंसी इक्रा ने कहा, वाणिज्यिक वाहनों की आवाजाही आ रहा सुधार

नई दिल्ली (New Delhi). राजमार्गों पर टोल संग्रह में जुलाई माह के दौरान काफी सुधार देखा गया. इस महीने में टोल संग्रह कोरोना से पहले की स्थिति के 85 प्रतिशत तक पहुंच गया है. रेटिंग एजेंसी इक्रा ने सोमवार (Monday) को यह जानकारी दते हुये कहा कि यह स्थिति यदि जारी रहती है तो 2020-21 में टोल संग्रह में कमी 10 प्रतिशत से भी कम रह सकती है. इक्रा ने कहा है, चालू वित्त वर्ष के शुरुआती चार माह के दौरान यातायात की स्थिति में अच्छा सुधार देखा गया है, यह उत्साहवर्धक है. यह रुझान यदि आगे भी जारी रहता है तो वित्त वर्ष 2020- 21 के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के लिये टोल संग्रह राशि 10 प्रतिशत से भी कम रह सकती है.

  उज्जैन के सहायक आबकारी आयुक्त को हटाया

वक्तव्य में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर 20 अप्रैल से टोल वसूली शुरू होने के बाद से वाणिज्यिक वाहनों की आवाजाही तेजी से सुधार आया है. पिछले तीन माह के दौरान यह आवाजाही कोरोना से पहले की स्थिति के 90 प्रतिशत के करीब पहुंच गई है. हालांकि, यात्री वाहनों की यदि बात की जाये तो इसमें अभी पूरी तरह सुधार आना बाकी है. इसमें कहा गया है कि आनलॉक के चरण में कोरोना संक्रमण में लगातार वृद्धि जारी रहने, कई राज्यों में हिस्सों में लॉकडाउन (Lockdown) को फिर से लगाये जाने और देश के कई हिस्सों में मानसून की भारी वर्षा से जुलाई के पहले पखवाड़े में सुधार की गति बाधित रही, लेकिन इसके बाद माह के दूसरे पखवाड़े में टोल वसूली कोरोना से पहले के स्तर के 87 प्रतिशत तक पहुंच गई.

  भोपाल में रोज मिल रहे 200 ज्यादा कोरोना मरीज लगातार बढ रही मरीजों की संख्या

इक्रा के कार्पोरेट रेटिंग उपाध्यक्ष, राजेश्वर बुरला ने कहा, ‘‘प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों पर जो मुख्य मार्ग हैं, उनमें वाणिज्यिक वाहनों से 70 से 75 प्रतिशत टोल संग्रह हो रहा है. यात्री वाहनों का हिस्सा टोल संग्रह में एक चौथाई से कम है. वाणिज्यिक वाहनों में जहां 90 प्रतिशत वाहन सड़कों पर आ चुके हैं वहीं यात्री कारों में कोरोना से पहले के स्तर के मुकाबले 60 प्रतिशत वाहन ही सड़कों पर आये है.

  बलिया गोलीकांड के मुख्य आरोपी धीरेंद्र पर 25 हजार का इनाम घोषित

Check Also

आयोग ने कमल नाथ की टिप्पणी पर रिपोर्ट मांगी

भोपाल . चुनाव आयोग ने पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ की इमरती देवी पर गई टिप्पणी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *