तुरंत पता लगा सकते हैं कि अंडा खाने लायक है या नहीं जानिए कैसे


नई दिल्ली (New Delhi) . हेल्दी नाश्ते की बात हो और अंडे का जिक्र न हो, ऐसा होना मुश्किल ही है. जिन घरों में अंडा खाया जाता है, वहां एक साथ ढेर सारे अंडे लाकर रख दिए जाते हैं. अंडों पर कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है. ऐसे में कई बार अंडे खराब हो जाते हैं. हम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स, जिनसे आप तुरंत पता लगा सकते हैं कि अंडा खाने लायक है या नहीं. अंडे को दोगुनी मात्रा में पानी लेकर उसमें डुबोएं. ताजा अंडा डूबकर बर्तन की दीवार से सट जाता है.

  निजामुद्दीन मरकज के बाद अब गुरुद्वारा मजनूं का टीला हुआ सील, 300 से ज्यादा लोग फंसे

जो अंडा लगभग सप्ताहभर पुराना हो जाता है, वो अधडूबा रहता है. पानी की सतह पर तैरता दिखे तो समझ जाएं कि अंडे की क्वालिटी एकदम खराब हो चुकी है. उसे न ही खाएं तो अच्छा है. तोड़कर भी अंडे की क्वालिटी जांची जा सकती है. अगर प्लेट में रखने पर अंडे का योक (पीला हिस्सा) ग्लोब शेप में दिखे और सफेद हिस्सा उससे सटा नजर आए तो अंडा ताजा है. अगर योक सपाट दिखे और सफेद हिस्सा पानी की तरह नजर आए तो अंडा खराब हो चुका है. अंडे को हिलाकर कान लगाकर उसकी आवाज सुनें.

  कोरोना: मरीज की गैरमौजूदगी में भी कमरे में रहता है वायरस, मेडिकल स्टाफ को प्रॉटेक्टिव सूट पहनना इसलिए जरूरी

अगर अंडे के भीतर से कोई आवाज आ रही है तो इसका मतलब अंडा खराब हो गया है. कोई आवाज न आए तो अंडा ठीक है और खाया जा सकता है. कोशिश करें कि अंडा कमरे के तापमान पर रहे, फ्रिज में न रखें. अगर बेक करने वाली चीजें बना रहे हों और अंडा डालना हो तो सारे अंडे एक के बाद एक ध्यान से तोड़ें. देख लें कि सभी अंडे खाने लायक हों. कई बार अंडों में खून का धब्बा दिखाई देता है. इससे परेशान न हों. ये खराब अंडे का लक्षण नहीं.

  नोएडा में कोरोना लेकर स्वास्थ्य विभाग ने की लापरवाही

Check Also

पैट कमिंस को अभी भी आईपीएल 2020 के होने की उम्मीद

सिडनी . इंडियन प्रीमयर लीग (आईपीएल) के सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक ऑस्ट्रेलिया के …