Tuesday , 26 January 2021

दुनिया के पहले ट्रिलिनेयर हो सकते हैं एलन मस्क, हर दिन कमाएं 127 करोड़

लंदन . द.अफ्रीका में पैदा होने वाले, पेशे से इंजीनियर 49 साल के एलन मस्क टेस्ला और स्पेस एक्स के सीईओ हैं. मस्क की नेटवर्थ में आई अभूतपूर्व तेजी की वजह टेस्ला के शेयरों में तेजी है. शुक्रवार (Friday) को यह 7.84 फीसदी की तेजी के साथ 880.02 डॉलर (Dollar) के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 800 अरब डॉलर (Dollar) के पार पहुंच गया और वह फेसबुक इंक को पछाड़कर वॉल स्ट्रीट की पांचवीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई. माना जा रहा है कि मस्क दुनिया के पहले ट्रिलिनेयर हो सकते है. कोरोना के कारण इकॉनमिक स्लोडाउन के बावजूद पिछले 12 महीनों में मस्क की नेटवर्थ 150 अरब डॉलर (Dollar) बढ़ी. वह संभवतः दुनिया में सबसे तेजी से कमाई करने वाले शख्स हैं. मस्क ने पिछले एक साल के दौरान हर घंटे 1.736 करोड़ डॉलर (Dollar) यानी करीब 127 करोड़ रुपये कमाए. इसकारण दुनिया की सबसे मूल्यवान ऑटो कंपनी टेस्ला के शेयरों में अभूतपूर्व तेजी आई है. लगातार प्रॉफिट और प्रतिष्ठित एसएंडपी 500 इंडेक्स में शामिल होने से पिछले साल कंपनी के शेयर 700 फीसदी से अधिक चढ़ चुका है.

  पेट और गले को ठीक रखता है अदरक, आमतौर पर हर घर की रसोई में मिलने वाला अदरक

विश्लेषकों का कहना है कि जॉर्जिया में डेमोक्रेट्स की जीत से टेस्ला की उम्मीदें और बढ़ी हैं क्योंकि पार्टी देश में इलेक्ट्रिक वीकल्स को बढ़ावा देने के पक्ष में है. जानकारों के मुताबिक टेस्ला के शेयर की कीमत मौजूदा भाव से तीन गुना (guna) बढ़ सकती है. अगर ऐसा होता है,तब मस्क दुनिया के पहले ट्रिलिनेयर बने जाएंगे. उन्होंने निवेशकों से कहा, टेस्ला का शेयर मत बेचिए. उन्होंने निवेशकों से मस्क और दूसरे ऐसे उद्यमियों का साथ देने को कहा जो शॉर्ट टर्म बेनिफिट में विश्वास नहीं करते हैं.

  पेसर मोहम्मद सिराज को पिता की कब्र पर देखकर अभिनेता धर्मेंद्र हुए भावुक, लिखा- नाज है तुझ पर

मस्क के लिए बीता साल यादगार रहा. इस साल मस्क ने सबसे अधिक 133 अरब डॉलर (Dollar) की कमाई की और 33 अरबपतियों को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए थे. इस साल की शुरुआत में ही उन्होंने ऐमजॉन के जेफ बेजोस को पछाड़कर नंबर एक की कुर्सी हासिल कर ली. बेजोस इस समय 186 अरब डॉलर (Dollar) की नेटवर्थ के साथ दूसरे नंबर पर हैं. इस सूची में मस्क और बेजोस के बाद दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स 134 अरब डॉलर (Dollar) के साथ तीसरे, फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी के चेयरमैन ऑफ चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड आरनॉल्ट 117 अरब डॉलर (Dollar) की वेल्थ के चौथे और फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग 101 अरब डॉलर (Dollar) की वेल्थ के साथ पांचवें स्थान पर हैं.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *