दुनिया को बहुत जल्द मिलेगी कोरोना की वैक्सीन

नई दिल्ली (New Delhi). कोरोना (Corona virus) से लड़ रही दुनिया के लिए एक अच्छी खबर है. दुनिया को बहुत जल्दी कोरोना (Corona virus) की वैक्सीन यानी टीका मिल सकता है. आप सोच रहे होंगे कि ये तो पहले भी कितनी बार सुन चुके हैं कि कोरोना की वैक्सीन आने वाली है लेकिन अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने इसकी असलियत बताई है. इस समय दुनिया भर में कोविड-19 (Covid-19) से 1 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. ऐसे में लोग घबराए हुए हैं आखिर कब और कैसे इस कोरोना (Corona virus) से छुटकारा मिलेगा. लेकिन अब बहुत जल्द कोरोना से सुरक्षा का कवच मिलने वाला है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के मुताबिक फार्मा कंपनी की कोविड-19 (Covid-19) की वैक्सीन जिसे एजेडडी1222 भी कहा जाता है, उसका ट्रायल आखिरी चरण में है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) में मुख्य वैज्ञानिक के पद पर काम कर रहीं डॉक्टर (doctor) सौम्या स्वामीनाथन के मुताबिक एजेडडी1222 टीका इंसानों पर ट्रायल के आखिरी चरण में है और बाकी बनाई जा रहीं वैक्सीन के मुकाबले फार्मा कंपनी सबसे आगे है. इसका ट्रायल ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में चल रहा है. इस टीके को 10,260 लोगों को दिया जाएगा. एजेडडी1222 टीके को ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के जेनेर इंस्टिट्यूट ने बनाया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के मुताबिक एक दूसरी दवा कंपनी कंपनी कोरोना वैक्सीन एमआरएनए 1273 पर काफी तेजी से काम कर रही है लेकिन फिलहाल आस्था जेनेका फार्मा कंपनी पर डब्ल्यूएचओ को ज्यादा विश्वास है.
कंपनी का दावा है कि कोविड-19 (Covid-19) वायरस का टीका इस साल के अंत तक बाजार में आ जाएगा. इस साल के अंत तक यूरोप में कोरोना (Corona virus) के टीके की 40 करोड़ डोज की डिलीवरी की जाएगी.

  उच्च न्यायालय ने संजय वन का ड्रोन से सर्वेक्षण करने का दिया आदेश

वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने भी बड़ा बयान देते हुए कहा है कि वो दुनिया भर के देशों को कोरोना के 2 अरब से ज्यादा टीके उपलब्ध करवाएगा लेकिन ये अभी तुरंत नहीं होने जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के मुताबिक ये टीका 2021 के अंत से पहले दुनिया को मिलेगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के महानिदेशक टेड्रोस घेब्रेयेसस ने कहा कि ये बात तो साफ है कि कोरोना को नियंत्रित करने और लोगों के जीवन को बचाने के लिए प्रभावी वैक्सीन की जरूरत है जो कि बहुत ज्यादा तेजी और बहुत बड़ी संख्या में चाहिए होगी. यह स्पष्ट है कि सभी लोगों को कोविड-19 (Covid-19) से खतरा है इसीलिए सभी लोगों की पहुंच इसे रोकने, पता लगाने और उपचार करने के लिए सभी उपकरणों तक होनी चाहिए, ना कि केवल उन लोगों के पास इसकी पहुंच हो जो वैक्सीन के लिए पैसे चुका सकते हैं.

  केंद्रीय कैबिनेट: कृषि क्षेत्र को 1 लाख करोड़ का पैकेज

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के ये बयान कोरोना से युद्ध में नई उम्मीद और नई शक्ति की तरह हैं. अगर सब कुछ ठीक रहा तो बहुत जल्द दुनिया को कोरोना (Corona virus) का टीका मिलेगा. एक ऐसा कवच जिससे धारण करने के बाद कोरोना हार जाएगा.

Check Also

रीवा में एशिया का सबसे बड़ा सौर प्लांट शुरू

आप यहां हैं :Home » रीवा में एशिया का सबसे बड़ा सौर प्लांट शुरू प्रधानमंत्री …