देशभर में कोविड-19 के फैलाव रोकने के लिए राज्यों में केयर सेंटर सुनिश्चित

नई दिल्ली (New Delhi) . कोरोना (Corona virus) कोविड-19 (Kovid-19) संक्रमण के फैलाव की श्रंखला तोड़ने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें दोनों ने कई उपाय किए हैं. राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि देशभर में पर्याप्त कोविड-19 (Kovid-19) केयर सेंटर सुनिश्चित किए जाए. देशभर में मामलों के बढ़ते रहने के कारण रिस्पाँस भी बढ़ा है. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा प्रभावी लॉक डाउन को एक समान प्रभावी रूप से लागू करने के उपाय सुनिश्चित करने और नागरिकों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग के निर्देशों का अच्छी तरह पालन करने पर सरकार (Government) ध्यान केंद्रित कर रही है जिससे कोविड-19 (Kovid-19) के फैलाव के विरूद्ध संघर्ष में सफलता प्राप्त करने में मदद मिलेगी. कई जिलों ने ऐसे उपाय किए हैं जो श्रेष्ठ प्रक्रियाएं मानी जा रही हैं.

  रायसेन में कांग्रेस के 200 कार्यकर्ता BJP में शामिल

इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:
 1. पूणे के मध्य क्षेत्र और कोंधवा इलाके को प्रभावी रूप से सील कर दिया है और 35 वर्ग किलो मीटर इलाके में स्थित घरों का एक एक करके सर्वे किया है. इस कार्य में लगा दल लोगों को उनकी मधुमेह और उच्चरक्तचाप जैसी बीमारियों और की गई यात्राओं तथा संपर्कों का पता लगाने के लिए पूछताछ कर रहा है.

  गुजरात में 396 नए केस, अहमदाबाद में कोरोना का आंकड़ा 10000 के पार

2. पत्थनमथिट्टा जिला निगरानी, की गई यात्राओं का विवरण प्राप्त करने, संपर्कों का पता लगाने और क्वारंटीन केंद्रों में सुविधाएं सुनिश्चित करने तथा आवश्यक और मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करना सुनिश्चित कर रहा है. भारत सरकार (Government) ने अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा महामारी से कारगर रूप से निपटने के लिए क्षमता निर्माण हेतु दीक्षा प्लेटफार्म पर कोविड-19 (Kovid-19) के प्रबंधन के वास्ते इंटेग्रेटड गर्वमेंट ऑनलाइन ट्रेनिंग नामक प्रशिक्षण माड्यूल शुरू किया है. अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों में डॉक्टर,नर्सें, अर्ध चिकित्सा कर्मचारी, तक्नीशियन, एएनएम, राज्य सरकार (Government) (State government) के  अधिकारी, सिविल डिफेंस, एनसीसी, एनएफएस, इण्डियन रेड क्रॉस सोसाइटी और अन्य कार्यकर्ता शामिल हैं.

  केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने 1 अप्रैल से 21 मई तक जारी किया 26,242 करोड़ का रिफंड

Check Also

चीन ने भारत से अपने नागरिकों को वापस बुलाया

नई दिल्‍ली . चीन ने छात्रों, पर्यटकों और उद्योगपतियों सहित सभी नागरिकों को भारत से …