Thursday , 21 January 2021

नई प्राइवेसी पालिसी के बाद तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने छोड़ा वाट्स एप

अंकारा . तुर्की के राष्ट्रपति रेचप तैयप एर्दोगन के मीडिया (Media) ऑफिस ने सोशल मीडिया (Media) प्लेटफार्म वाट्सएप को छोड़ने का ऐलान किया है. इतना ही नहीं, तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने भी कहा है कि वह अब वॉट्सऐप का उपयोग नहीं करेगा. हाल में ही वाट्सऐप ने नई प्राइवेसी पॉलिसी जारी की है, जिसको स्वीकार नहीं करने पर यूजर के अकाउंट को डिलीट भी किया जा सकता है. इस पॉलिसी को स्वीकार करने के बाद यूजर के डेटा को फेसबुक समेत कंपनी के कई प्लेटफॉर्म्स पर शेयर किया जाएगा.

  पाकिस्तान ने चीनी की कोरोना वैक्सीन को दी आपात इस्तेमाल की मंजूरी

जिसके बाद से यूजर्स अपनी डेटा की सुरक्षा को लेकर चिंतित हो गए हैं. राष्ट्रपति एर्दोगन ने 11 जनवरी को अपने वॉट्सऐप ग्रुपों को एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप बिप पर ट्रांसफर करने का आदेश दिया है. बिप तुर्की का एक एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप है, जिसका स्वामित्व टर्कसेल इलेटिसिम हिजमेटलेरी एएस के पास है. अब सभी लोगों को बिप पर बने अकाउंट के जरिए राष्ट्रपति कार्यालय और रक्षा मंत्रालय से सूचनाएं दी जाएंगी.

  देहव्यापार और बंधुआ मजदूरी के लिए बांग्‍लादेश के रास्‍ते बढ़ रही मानव तस्‍करी, BSF ने की AHTU की तैनाती

राष्ट्रपति के वॉट्सऐप छोड़ने के एलान के बाद तुर्की में इस अमेरिकी सोशल मीडिया (Media) कंपनी के खिलाफ आवाज तेज हो गई है. तुर्की में लोग वॉट्सऐप को छोड़कर बिप ऐप को तेजी से ज्वाइन कर रहे हैं. तुर्कसेल कंपनी ने रविवार (Sunday) को बताया कि पिछले 24 घंटों में लगभग 1 मिलियन (10 लाख) नए उपयोगकर्ता बीईपी मैसेंजर से जुड़े हैं. तुर्कसेल ने कहा कि यह एप्लिकेशन 2013 में लॉन्च होने के बाद से 53 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है.

  जो बाइडेन उसी स्थान पर लेंगे राष्ट्रपति पद की शपथ जहां ट्रंप समर्थकों ने की थी हिंसा

वाट्सऐप ने नए साल पर अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है. जिसे स्वीकार करने के लिए यूजर्स के पास कंपनी की तरफ से नोटिफिकेशन भेजा जा रहा है. अगर यूजर्स ने 8 फरवरी तक इस पॉलिसी को स्वीकार नहीं किया तो उनका अकाउंट डीलिट भी हो सकता है. जानकारों की मानें तो नई पॉलिसी से प्राइवेसी को खबरा बढ़ेगा क्योंकि वॉट्सऐप पर आपके सारे कंटेंट की निगरानी की जा रही होगी.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *