नोकिया 1 ऐंड्रॉयड गो स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, जानें कीमत व सारे फीचर्स

nokia 1 android go smartphone launched in india: price, specifications

एचएमडी ग्लोबल ने नोकिया 1 को आखिरकार भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया गया है. ऐंड्रॉयड 8.1 ओरियो (गो एडिशन) पर चलने वाला कंपनी का पहला स्मार्टफोन है. नोकिया के लाइसेंस वाली एचएमडी ग्लोबल ने इसी साल बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में इस स्मार्टफोन को लॉन्च किया था. नोकिया 1 सबसे पहले आए उन चुनिंदा हैंडसेट में से एक है जो Android Oreo (Go edition) पर चलता है. ऐंड्रॉयड गो ईकोसिस्टम का वादा है कि बजट स्मार्टफोन में ऑप्टिमाइज़्ड अनुभव मिलेगा और इसमें गूगल ऐप्स और सर्विसेज़ के लाइटवेट वर्ज़न आते हैं, जैसे कि जीमेल गो और गूगल मैप्स गो. नोकिया 1 की सबसे अहम खासियत है कि यह कंपनी का अब तक का सबसे किफायती हैंडसेट है. इसके अलावा यूजर्स इसके लुक को पर्सनलाइज़ भी कर सकते हैं.

नोकिया 1 की कीमत भारत में 5,499 रुपये रखी गई है. स्मार्टफोन देशभर के मोबाइल फोन आउटलेट्स पर उपलब्ध है. स्मार्टफोन डार्क ब्लू और वार्म रेड कलर वेरियंट में आता है. एक्सप्रेस ऑन कवर्स की कीमत 450 रुपये है और यह अज़्यॉर और ग्रे या यलो और पिंक कलर में मिलेगा. इन कवर को अगले महीने की शुरुआत से उपलब्ध कराया जाएगा.

  माइक्रोमेक्स ने लॉन्च किए दो नए ईयरबड्स

इसके अलावा, टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर रिलायंस जियो 2,200 रुपये का कैशबैक भी ऑफर कर रही है. एचएमडी ग्लोबल ने बताया कि कैशबैक के बाद नोकिया 1 की प्रभावी कीमत 3,299 रुपये रह जाती है. ग्राहकों को अतिरिक्त 60 जीबी 4जी डेटा भी मिलेगा. कंपनी का कहना है कि कोटक 811 सेविंग्स अकाउंट खोलने पर सर्विफाई का 12 महीने वाला एक्सीडेंटल डैमेज इंश्योरेंस भी मिलेगा. वहीं RedBus के जरिए पहली बुकिंग राइड पर 20 प्रतिशत डिस्काउंट भी मिलेगा.

  एप्पल का सबसे ज्यादा बिकने वाला टैबलेट है आईपेड

ड्यूल सिम (नैनो) नोकिया 1 में 4.5 इंच FWVGA (480×854 पिक्सल) आईपीएस डिस्प्ले है. स्मार्टफोन में 1.1 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर मीडिया (Media) टेक एमटी6737एम प्रोसेसर और 1 जीबी रैम है. इस फोन में 5 मेगापिक्सल रियर कैमरा है जो फिक्स्ड फोकस लेंस और एलईडी फ्लैश के साथ आता है. आगे की तरफ, हैंडसेट में एक 2 मेगापिक्सल फिक्स्ड फोकस कैमरा है.

  वीवो एक्स-सीरीज में नए स्मार्टफोन्स करेगी लॉन्च

नोकिया 1 में 8 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ा सकते हैं. स्मार्टफोन में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.2, जीपीएस/ए-जीपीएस, एफएम रेडियो, माइक्रो-यूएसबी और 3.5 एमएम ऑडियो जैक जैसे फीचर्स हैं. स्मार्टफोन में एक्सीलेरोमीटर, एम्बियंट लाइट सेंसर और एक प्रॉक्सिमिटी सेंसर है. फोन में 2150 एमएएच की बैटरी है जिससे 9 घंटे तक का टॉक टाइम व 15 घंटे तक का स्टैंडबाय टाइम मिलने का दावा किया गया है. फोन का डाइमेंशन 133.6×67.78×9.5 मिलीमीटर.

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *