पंजाब में अब बढ़ता जा रहा किसानों का गुस्सा

भटिंडा . मोदी सरकार के कृषि बिल के खिलाफ पंजाब में किसानों में गुस्सा बढ़ता जा रहा है. शुक्रवार सुबह पंजाब के बादल गांव के एक किसान ने प्रदर्शन स्थल पर जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या करने की कोशिश की. भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां के राज्य सचिव शिंगारा सिंह मान ने कहा कि लोकसभा में कृषि बिल के पारित होने से किसान परेशान हैं. उन्हें डर है कि बिल से किसानों को भारी नुकसान होगा.

farmers-protest

जानकारी के मुताबिक, 60 वर्षीय किसान ने शुक्रवार सुबह साथी किसानों को जहरीला पदार्थ खाने के बारे में बताया. इस पर किसानों ने तुरंत एम्बुलेंस को फोन किया और प्रदर्शन स्थल के पास तैनात पुलिस अधिकारियों को भी सूचना दी.

  थर-थर कांप रहे थे जनरल बाजवा के पैर

पुलिस उसे बादल गांव के एक अस्पताल में ले गए. जहां किसान की हालत गंभीर बताई गई है. मोदी सरकार की ओर से लाए गए तीन कृषि बिलों के खिलाफ पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के घर के ठीक बाहर बादल गांव में किसान छह दिन से धरने पर बैठे हैं.

  कोचिंग संस्थानों को कोरोना सतर्कता के लिए विशेष गाइड लाइन जारी करेगा कोचिंग महासंघ

किसान 15 सितंबर को विरोध शुरू करने के बाद केंद्र सरकार से बिल वापस लेने की मांग कर रहे थे. इसी बीच गुरुवार को केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद से इस्तीफा दे दिया. साथ ही शिरोमणि अकाली दल ने एनडीए सरकार से समर्थन वापस ले लिया.

नए किसान विधेयक के अनुसार, अब व्यापारी मंडी से बाहर भी किसानों की फसल खरीद सकेंगे. पहले किसानों की फसल को सिर्फ मंडी से ही खरीदा जा सकता था. वहीं केंद्र ने अब दाल, आलू, प्याज, अनाज, इडेबल ऑयल आदि को आवश्यक वस्तु के नियम से बाहर कर इसकी स्टॉक सीमा खत्म कर दी है.

  कष्टों को दूर करता है स्वास्तिक

इन दोनों के अलावा केंद्र सरकार ने कॉन्ट्रैक्ट फॉर्मिंग को बढ़ावा देने की भी नीति पर काम शुरू किया है, जिससे किसान नाराज हैं. विरोध करने वाले संगठनों में कांग्रेस से लेकर भारतीय किसान यूनियन जैसे बड़े संगठन भी शामिल हैं, जिन्हें अब अकाली दल का भी समर्थन मिल गया है.


Check Also

थर-थर कांप रहे थे जनरल बाजवा के पैर

अयाज सादिक के बयान पर पाकिस्तान में जमकर हंगामा नई दिल्‍ली . पाकिस्तान में पीएमएल-एन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *