Friday , 25 May 2018
Breaking News
पत्नी-पति को नाम से पुकारने के कारण शादी के बाद हो रहे ज्यादा तलाक : गौ संत रघुवीरदास

पत्नी-पति को नाम से पुकारने के कारण शादी के बाद हो रहे ज्यादा तलाक : गौ संत रघुवीरदास

डूंगरपुर। जिले के आसपुर कस्‍बे के पास कतिसौर गांव में कटकेश्वर महादेव मंदिर परिसर में सर्व समाज व शिव कथा आयोजक औदिच्य ब्राहाण समाज की ओर से आयोजित दिव्य शिव कथामृतं रसपान के पांचवें दिन शुक्रवार को परिवार के सुख के लिए दांपत्य जीवन निर्वहन को कथा के माध्यम से समझाया।

कथावाचक गौ सेवक संत रघुवीरदास महाराज ने अपने प्रवचन में भगवान शिव व पार्वती की महिमा का बखान किया। कहा कि भगवान व मानव के बीच जो खाई बनी हुई है, जिस कारण से मानव भगवान से नहीं मिल पा रहा है। वह लालच और कामना की खाई बनी हुई है। लालच धन की व कामना पराई स्त्री की। महाराज ने कहा कि सनातन धर्म मंे पति पत्नी, माता पिता व बड़े बेटे को कभी नाम से नहीं पुकारना चाहिए। आज के युग में पत्नी पति नाम से पुकारने के कारण से ही शादी के बाद तलाक हो रहे हंै। देवता, दानव व मानव में सबसे बड़ा दर्जा स्त्री को दिया गया है।

स्त्री के सेवा भाव के चलते उसे कहीं किसी को पूजने की जरूरत नहीं होती, स्वर्ग की प्राप्ति करती है। इसको लेकर ब्राहाण पति पत्नी व कोटे वाली बाई को लेकर प्रसंग प्रस्तुत किया। इसके माध्यम से पत्नी को पतिव्रता का पालन करने का संदेश दिया। वहीं स्त्री को दुखी करने से भगवान भी साथ नहीं देते हैं पत्नी के अपमान का कोई प्रायश्चित नहीं है। महिला आयोग पर निशाना साधते हुए कहा कि महिला आदमी के बराबर नहीं है बल्कि महिला आदमी से महान व ऊंची है। धरती पर जन्म लेने वाले प्रत्येक मानव को एकादशी का व्रत रखने का संकल्प दिलवाया। जिससे स्वर्ग की प्राप्ति होती है। बाद सांवरिया ले चल, करले पार जहां विराजे राधे राधे राधा रानी मेरी करजो बेड़ा पार के भजन पर पांडाल में महिलाएं खूब थिरकी। शिवकथा से पूर्व बालगोपाल कथावाचक चेतन रावल ने मंत्रोच्चार के बीच पोथी पूजन करवाया। आसपुर विधायक गोपीचंद मीणा ने आर्शीर्वाद लिया।

The post पत्नी-पति को नाम से पुकारने के कारण शादी के बाद हो रहे ज्यादा तलाक : गौ संत रघुवीरदास appeared first on .

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*