पेट्रोल और डीजल के दरों को कम करने कांग्रेस ने निकाली साईकिल रैली

नई दिल्ली (New Delhi). दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौ0 अनिल कुमार हजारों कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ आज कनॉट प्लेस से साईकिल यात्रा शुरु करके दिल्ली के सभी 10 सांसदों के निवास पर पेट्रोल (Petrol) और डीजल के दामों को कम करने के संबध में एक पत्र सौंपा. जिसमें पेट्रोल (Petrol) और डीजल पर एक्साईज ड्यूट और वैट कम करके दिल्ली के नागरिकों को राहत देने हेतू अनुरोध किया गया है. इस दौरान लगभग 20 कि0मी0 की साईकिल यात्रा की गई.

चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि उनकी ‘‘साइकिल यात्रा’’ का उद्देश्य तेल की कीमतों में वृद्धि के संबंध में भाजपा और आप पार्टी की दोनों सरकारों की असंवेदनशीलता और उनके द्वारा लोगों की दुर्दशा और उपेक्षा करने को उजागर करना था. उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भाजपा सांसद (Member of parliament) श्री मनोज तिवारी और आप पार्टी सांसद (Member of parliament) श्री संजय सिंह को छोड़कर, दिल्ली के अन्य कोई भी सांसद (Member of parliament) अनुरोध पत्र लेने के लिए अपने घरों से बाहर नहीं आए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी यह सब दिल्ली के लोगों के हितों के लिए ही कर रही है, और यह वास्तव में बहुत दुखद है कि दिल्ली के नागरिकों के मतों द्वारा चुने गए सांसद (Member of parliament) व्यक्तिगत रूप से पत्र प्राप्त करने के लिए स्वयं उपलब्ध नही थे.

  दुर्लभ नागराज : आंशिक एल्बीनो कोबरा को पहली बार देख चकित हुए सब

चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि कांग्रेस पार्टी लगातार पेट्रोल (Petrol) और डीजल पर एक्साईज ड्यूटी और वैट की बढ़ौतरी को कम करने की केन्द्र और दिल्ली की सरकारों से मांग करती आ रही है, लेकिन बिना कोई आश्वासन और प्रतिक्रिया मिले, पार्टी ने यह नया अभियान भाजपा और आम आदमी पार्टी की आंखे खोलने के लिए चलाया है, ताकि मंहगे तेल की दर को कम करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री (Chief Minister) अरविंद केजरीवाल से गुहार लगाये ताकि दिल्ली की जनता को तुरंत राहत मिल सके.

जो दिल्ली के लोगों के सामान्य हित के लिए इस मामले को उठाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री (Chief Minister) अरविंद केजरीवाल के संकीर्ण राजनीतिक विचारों को उजागर करेगा.
साईकिल यात्रा में चौ0 अनिल कुमार के साथ मुख्य रुप से आदर्श शास्त्री, परवेज आलम, संदीप गोस्वामी, अनुज अत्रेय और कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल थे.

  गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने किया ध्वजारोहण

जून महीने में लगातार 23 दिनों तक तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण लोगों का जीवन कठिन जीना हो गया था जिसके लिए कांग्रेस ने फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप जैसे प्लेटफार्मों पर एक आक्रामक सोशल मीडिया (Media) अभियान #“Munafkhori_Band_Karo” चलाया. कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने सांसदों को उनके निवास पर पत्र सौपने के लिए निकाली गई साईकिल यात्रा के दौरान सामाजिक दूरी का पूरी तरह से पालन किया.

चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि पूरी दिल्ली में साईकिल यात्रा करके सभी जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्षों के साथ कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने भाजपा और आम आदमी पार्टी के विधायकों को पेट्रोल (Petrol) और डीजल के दामों को कम करने के संबध में अनुरोध पत्र सौंपे. चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि सांसदों और विधायकों की नैतिक जिम्मेदारी बनती है, लोगों के हितों की रक्षा करना और उनकी कठिनाईयों को दूर करना.

  संकल्प शक्ति से भारत कोरोना को हराएगा

चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें पिछले 6 सालों में भारी कमी के साथ आज सबसे निचले स्तर पर है, परंतु केन्द्र में मोदी सरकार (Government) और दिल्ली में केजरीवाल सरकारें दिल्ली के नागरिक की कीमत पर मुनाफाखोरी कमा रही हैं, जो कि पहले से ही कोविड-19 (Covid-19) महामारी (Epidemic) लॉकडाउन (Lockdown) के कारण भारी आर्थिक संकट को झेल रहे है. उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब डीजल के दाम पेट्रोल (Petrol) के दामों को पार कर करके 80 रुपये प्रतिलीटर में बिक रहा है. उन्होंने कहा कि तेल की कीमतों में केंद्र सरकार (Government) लगभग 32 रुपये एक्साईज ड्यूटी के रुप वसूल रही है और दिल्ली सरकार (Government) 18 रुपये वैट के रूप में लोगों से वसूल रही है.

Check Also

राष्ट्र के लिए जिएंगे, राष्ट्र के लिए मरेंगे

स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री ने झंडावंदन कर सलामी ली भोपाल . मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान …