बजाज डिस्कवर भारत में हो सकती हैं बंद

नई दिल्ली (New Delhi) . देश की ऑटोमोबाइल कंपनी बजाज ऑटो अपनी मोटरसाइकल डिस्कवर को बंद करने की योजना पर काम कर रहा है. रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि बजाज डिस्कवर 110 और डिस्कवर 125 को बीएस6 में अपग्रेड नहीं किया जाएगा, क्योंकि डिस्कवर रेंज को भारत में बंद कर दिया गया है. डिस्कवर रेंज बजाज ऑटो की पुरानी बाइक्स में से है. पिछले 16 से अलग-अलग डिस्प्लेसमेंट में डिस्कवर का प्रॉडक्शन हो रहा था. इस डेढ़ दशक के दौरान कंपनी ने कई रेंज में डिस्कवर बाइक लॉन्च की. शुरुआत में इसका 125सीसी मॉडल आया था. इसके बाद डिस्कवर को 100सीसी, 125सीसी, 135सीसी और 150सीसी में भी बाजार में उतारा गया. बजाज ने डिस्कवर के 30 से ज्यादा वेरियंट बाजार में उतारे. हालांकि, डिस्कवर की बिक्री कंपनी की उम्मीद के मुताबिक नहीं रही.

  4800 युवाओं ने एक साथ #राजस्थानी भासा ने राजस्थान री राजभाषा बणावो के साथ महाराणा प्रताप की भाषा को संवैधानिक मान्यता देने की मांग उठाई

साल 2018 में बजाज ऑटो ने अपनी रणनीति में बदलाव करते हुए डिस्कवर के सिर्फ दो वेरियंट- डिस्कवर 110 और डिस्कवर 125 को बाजार में उतारा. ये दोनों बाइक सिंपल और बजाज की फैमिलियर डिजाइन लैंग्वेज के साथ लॉन्च की गईं. हालांकि, इसके बाद भी इनकी पॉप्युलैरिटी कंपनी की उम्मीदों के अनुसार नहीं रही. माना जा रहा है कि इसे देखते हुए बजाज ने डिस्कवर रेंज को भारत बंद करने का फैसला किया है. हालांकि, बजाज ऑटो की ऑफिशल वेबसाइट पर अभी डिस्कवर रेंज की दोनों बाइक लिस्टेड हैं, जो बीएस4 एमिशन नॉर्म्स वाली हैं. डिस्कवर 110 की कीमत 53,811 रुपये है. वहीं, डिस्कवर 125 ड्रम वेरियंट की कीमत 58,752 रुपये, जबकि डिस्क वेरियंट की कीमत 62,253 रुपये है. मालूम हो ‎कि कंपनी ने अपनी ज्यादातर बाइक्स को नए बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड कर दिया है, लेकिन डिस्कवर रेंज को बीएस6 में अपग्रेड नहीं किया गया है.

  जेट एयरवेज की दिवाला समाधान प्रक्रिया की तारीख बढ़कर 21 अगस्त

Check Also

चीन ने भारत से अपने नागरिकों को वापस बुलाया

नई दिल्‍ली . चीन ने छात्रों, पर्यटकों और उद्योगपतियों सहित सभी नागरिकों को भारत से …