भारतीय पनडुब्बी को पाकिस्तानी जलक्षेत्र में घुसने के दावों को भारतीय नौसेना ने किया खारिज

नई दिल्ली (New Delhi) . पाकिस्तान ने वीडियो जारी कर भारत पर आरोप लगाया था कि, भारतीय नौसेना की एक पनडुब्बी ने पाकिस्तानी जलक्षेत्र में घुसने की कोशिश की थी. पाकिस्तानी सेना के बयान के अनुसार, भारतीय पनडुब्बी ने 16 अक्टूबर को पाकिस्तानी जलक्षेत्र में प्रवेश करने की कोशिश की थी, लेकिन पाकिस्तानी नौसेना ने इस बारे में ‘पहले ही पता लगाकर भारतीय पनडुब्बी को ट्रैक कर लिया था.मामले में भारतीय नौसेना ने पाकिस्तान के दावों को पूरी तरह से गलत बताया है.
रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय नौसेना ने कहा है कि जीपीएस निर्देशांक के हिसाब से वीडियो में पनडुब्बी की लोकेशन कराची से 140-150 नॉटिकल मील हैं, ये क्षेत्र अंतर्राष्ट्रीय जल की श्रेणी में आता है.वहीं,टेरिटोरियल जल क्षेत्र तट से सिर्फ 12 नॉटिकल मील तक फैला हुआ है.वीडियो में दिख रही पनडुब्बी किसी भी देश की हो सकती है. वीडियो की सत्यता पर ही सवालिया निशान बना हुआ है.एक सच ये भी है कि पाकिस्तान पहले भी इस तरह के संदिग्ध दावे कर चुका है.

जहां भारत ने पाकिस्तान के दावों को सिरे से नकार दिया है.वहीं पाकिस्तान के कई नेताओं ने अपनी नौसेना की जमकर तारीफ की है.पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी, पीएमएल-एन के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ और गृह मंत्री शेख रशीद अहमद ने मामले में पाकिस्तानी नौसेना को बधाई दी है.बिलावल ने कहा, ‘हम भारतीय नौसेना के पाकिस्तानी जलक्षेत्र में प्रवेश करने के प्रयास को रोकने के लिए पाकिस्तानी नौसेना को सलाम करते हैं.पाकिस्तान की नौसेना बलों ने दुश्मन की योजना को नाकाम करने के लिए अपनी प्रोफेशनल विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया है.उन्होंने कहा कि ये बेहद संदेहास्पद है कि भारतीय नौसेना ने तीसरी बार पाकिस्तान के जलक्षेत्र में घुसने की कोशिश की है.बिलावल ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से भी मामले पर ध्यान देने की अपील की है.
 

 

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *