Wednesday , 16 October 2019
Breaking News

भारत दिसंबर-21 तक अंतरिक्ष में मानव भेजेगा

भुवनेश्वर . भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष कै.शिवन ने शनिवार को कहा कि देश दिसंबर 2021 तक मनुष्य को अंतरिक्ष में भेजने के अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि चंंद्रयान-2 के ‘लैंडर’ विक्रम को चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने की इसरो की योजना बेशक पूरी नहीं हो सकी हो लेकिन इसका ‘गगनयान’ मिशन पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

sivan-gaganyan

उन्होंने कहा कि चन्द्रयान-2 का ऑर्बिटर साढ़े सात वर्षों तक डेटा देगा. उन्होंने कहा, चंद्रमा मिशन की सभी प्रौद्योगिकियां सॉफ्ट लैंडिंग को छोड़कर सटीक साबित हुई हैं. क्या यह सफल नहीं है. शिवन ने आईआईटी, भुवनेश्वर के आंठवे दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा, दिसम्बर 2020 तक हमारे पास मानव अंतरिक्ष विमान का पहला मानव रहित मिशन होगा. हमने दूसरे मानव रहित मानव अंतरिक्ष विमान का लक्ष्य जुलाई 2021 तक रखा है.

  रूम मेट काे फोन लगाया और फिर उसी की रायफल से आरक्षक ने खुद को मार ली गोली

इसरो प्रमुख ने कहा, दिसम्बर 2021 तक पहला भारतीय हमारे अपने रॉकेट द्वारा ले जाया जाएगा. यह हमारा लक्ष्य है जिस पर इसरो काम कर रहा है. उन्होंने कहा, भारत के लिए गगनयान मिशन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह देश की विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षमता को बढ़ावा देगा. इसलिए, हम एक नए लक्ष्य पर काम कर रहे हैं.

  गुजरात से युवती व किशोरी को बहला फुसला कर लाने का आरोपी गिरफ्तार

शिवन ने छात्रों को सोचा समझा जोखिम उठाने और नवाचार करने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने कहा, यदि आप जोखिम नहीं उठा रहे हैं, तो जीवन में कुछ भी महत्वपूर्ण हासिल करने का कोई मौका नही होगा. लेकिन यदि आप सोच समझकर जोखिम उठाते हो तो आप खुद को समस्याग्रस्त क्षेत्रों से बचा सकते है.

  20 से ज्यादा युवतियों से दुष्कर्म करने वाले युवक का मोबाइल चालू, लोकेशन नहीं ढूंढ पा रही पुलिस

उन्होंने कहा कि पिछली आधी सदी में हुई प्रगति के बावजूद, गरीबी और भूख, स्वास्थ्य और स्वच्छता और स्वच्छ पेयजल के कई ऐसे मुद्दे जिनका अभी समाधान किया जाना हैं. उन्होंने आईआईटी के छात्रों से उन्हें हल करने में मदद करने के लिए आगे आने का आह्वान किया. शिवन ने कहा, जैसा कि गांधी जी ने कहा है कि स्थानीय समस्याओं के लिए स्थानीय समाधानों की जरूरत है.


Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News