भारत में ‘फॉल्स निगेटिव कोरोना संक्रमित

नई दिल्ली (New Delhi). देश में कोरोना संक्रमण के फैलाव के बीच ‘फॉल्स निगेटिव मरीज मिलने से सरकार (Government) की चिंताएं और बढ़ गई हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने माना कि देश में भी अब बिना लक्षण वाले कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं, यह चिंता की बात है. ऐसे मरीजों से संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा होता है. ऐसे मरीजों को ‘फॉल्स निगेटिव कहा जाता है. दुनिया में करीब 30 फीसदी ऐसे मरीज मिले हैं. कोरोना मरीजों की संख्या सप्ताह के अंत यानी बाकी चार दिन में 10 हजार तक पहुंच सकती है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार दो दिनों में मरीजों में 34 फीसदी बढ़ोतरी के साथ आंकड़ा 4,789 हो गया. हालांकि बढ़ोतरी पहले के दो दिनों की तुलना में सबसे धीमी है. मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने स्वास्थ्यकर्मियों में संक्रमण फैलने पर भी चिंता जाहिर की. उन्होंने बताया, स्वास्थ्यकर्मी सुरक्षित रहें, इसके लिए उन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ‘दीक्षा नामक ट्रेनिंग मॉड्यूल तैयार किया है, जिसे नर्सिंग स्टाफ व सभी वॉलंटियर को प्रशिक्षित किया जाएगा.

  नोएडा जेल में दो कैदी आपस में भिड़े, कैदी आरिफ की मौत

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की कोई कमी नहीं
कोरोना के इलाज में इस्तेमाल होने वाली हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (एचसीक्यू) की दवा पर अग्रवाल ने कहा कि देश में इसकी कोई कमी नहीं है, न भविष्य में होगी. इस दवा को स्वास्थ्यकर्मियों के इस्तेमाल के लिए ही तय किया है. लिहाजा लोगों को बिना डॉक्टर (doctor) की सलाह के नहीं लेना चाहिए. गौरतलब है कि सरकार (Government) ने इसके निर्यात से प्रतिबंध हटा लिया है.

  भोपाल में खेल गतिविधियां प्रारंभ करने के लिए खेल विभाग ने तैयार की गाइड लाइन

देशभर में संक्रमित मरीजों की संख्या 5274, अब तक 149 की मौत
देश में संपूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) के बीच कोरोना (Corona virus) का कहर बढ़ता ही जा रहा है. आज देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में 60, दिल्ली में 51, मध्यप्रदेश में 16, आंध्र प्रदेश में 15, कर्नाटक में छह और राजस्थान में पांच नए मामले सामने आए हैं. पुणे में 24 घंटे में पांच लोगों की मौत हो गई. आज इंदौर (Indore) में एक की मौत हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 773 नए मामले सामने आए हैं और 32 लोगों की मौत हुई है. इसी के साथ देशभर में संक्रमित मरीजों की संख्या 5274 हो गई. जिसमें से 4714 सक्रिय हैं, 411 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 149 लोगों की मौत हो चुकी है.

  सीबीआई ने तबलीगी जमात के नकद लेनदेन और विदेशी चंदे की प्रारंभिक जांच शुरू की

Check Also

इंदौर में कोरोना से मृतकों की संख्या भी 132 हुई, शनिवार को 55 नए पॉजिटिव मिले

भोपाल (Bhopal). प्रदेश के इंदौर (Indore) शहर में कोरोना पॉजिटिव तीन मरीजों की मौत की …