मध्य प्रदेश में उपचुनाव की तारीख घोषित

नई दिल्‍ली . चुनाव आयोग ने 11 राज्यों की 56 विधानसभा सीटों (By-Election in 11 States) और बिहार की एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मध्य प्रदेश और उत्तरप्रदेश में उपचुनाव को लेकर वोटिंग 3 नवंबर को होगी जबकि बिहार की एक खाली पड़ी एक लोकसभा सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीट पर उपचुनाव 7 नवंबर को होंगे. 10 नवबंर को नतीजे आएंगे.

eci-election

छत्तीसगढ़ में एक सीट, गुजरात की 8 सीट, हरियाणा की 1 सीट, झारखंड की 2 सीट, कर्नाटक की 2 सीट, मध्य प्रदेश की 28 सीट, मणिपुर की 2 सीट, नगालैंड की 2 सीट, ओडिशा की 2 सीट, तेलंगाना की 1 सीट और उत्तरप्रदेश की 7 सीटों पर उपचुनाव होने हैं. इसक साथ ही बिहार की एक लोकसभा सीट पर 7 नवंबर को उपचुनाव होने हैं.

  अपने बच्चों को पोलियो से बचायें

एमपी में विधानसभा में सदस्यों की कुल संख्या 230 है. इसमें 28 सीट खाली है. वर्तमान में बीजेपी के पास 107, कांग्रेस के पास 88, बीएसपी के पास 2, एसपी के 1 और निर्दलीय 4 विधायक हैं. उपचुनाव के बाद किसी भी दल को सत्ता में बने रहने के लिए 116 विधायकों की जरूरत पड़ेगी. बीजेपी को सत्ता में बने रहे के लिए 9 विधायकों की जरूरत है. वहीं, कांग्रेस को 28 विधायकों की जरूरत है. ऐसे में दोनों ही दल चुनाव में जीत के लिए जोर लगा रही है.

  भारत बार-बार दिखा रहा दरियादिली चीन की शह पर नेपाल भूला मित्रता

मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 3 नवंबर को होंगे. वहीं बिहार के वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीट पर उपचुनाव 7 नवंबर को होंगे. रिजल्ट 10 नवंबर को आएगा.


Check Also

कमल नाथ ने की गद्दारी: ज्योतिरादित्य सिंधिया

नई दिल्‍ली . मध्य प्रदेश के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि भारतीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *