मुंबई में रफ़्तार पकड़ रहा मानसून, पानी-पानी हुई मुंबई

मुंबई (Mumbai),. मुंबई (Mumbai) के ज्यादातर इलाकों में शुक्रवार (Friday) शाम से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है. सोमवार (Monday) सुबह कुछ देर के लिए बारिश रुकी, लेकिन चंद घंटे में ही बारिश ने फिर रफ्तार पकड़ ली है. मूसलाधार बारिश के बाद मुंबई (Mumbai) में कम से कम 10 ऐसे इलाके हैं, जहां भारी जलजमाव है. इसकी वजह से कई रास्तों पर ट्रैफिक पर भी असर पड़ा है. मुंबई (Mumbai) महानगरपालिका ने बताया कि मूसलाधार बारिश के कारण पवई झील पूरी तरह से भर गई है. मुंबई (Mumbai) के चेंबूर, वडाला, धारावी, अंधेरी, हिंदमाता जंक्शन, खार सबवे, मिलन सबवे और दहिसार सबवे में पानी भरने की सूचना है. ऐसे में पुलिस (Police) ने लोगों को जलभराव वाले इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी है. भारी बारिश ने ट्रैफिक की रफ्तार थाम दी है. सबवे, सड़के हों या नाले सब ओवरफ्लो हो गए हैं. आने-जाने के लिए लोग फुटपाथ का सहारा ले रहे हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की मुंबई (Mumbai) के उप महानिदेशक के.एस.होसालिकर ने ट्वीट किया, मुंबई (Mumbai) और उसके आस-पास भारी बारिश हुई. वहीं ठाणे/पश्चिमी उपनगरीय इलाकों में सोमवार (Monday) सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में बेहद भारी (115.6 मिमी से अधिक) बारिश हुई. वहीं लगातार बारिश से हाई टाइड का खतरा भी बना हुआ है. मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भारी बारिश की चेतावनी देते हुए कहा कि शहर की पुरानी इमारतों को इस बारिश से खतरा हो सकता है. बता दें कि मॉनसून की बारिश में मुंबई (Mumbai) का ये हाल कोई पहली बार नहीं है, हर बार यही आलम होता है.

  संकल्प शक्ति से भारत कोरोना को हराएगा

– मीठी नदी के किनारे हिरणों के झुंड की मस्ती
कोरोना (Corona virus) लॉकडाउन (Lockdown) का असर पर्यवारण और जंगली जानवरों पर सबसे ज्यादा देखने को मिला है. पहले की तुलना में वातावरण साफ हुआ है और कई बार जंगली जानवर भी इसका मजा लेते भी देखे गए हैं. कुछ ऐसा ही नजारा मुंबई (Mumbai) की मीठी नदी के किनारे देखने को मिला. जहां पर हिरणों का एक बड़ा झुंड दौड़ते- भागते नजर आया. यह वीडियो सोशल मीडिया (Media) पर खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो को वकील और पर्यावरण कार्यकर्ता अफरोज शाह ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है. साथ ही उन्होंने वीडियो के कैप्शन में लिखा ”लॉकडाउन (Lockdown) का यह सबसे सकारात्मक प्रभाव है. यह मुंबई (Mumbai) के बीच में है. हमारी मीठी नदी की सफाई बहुत पहले ही शुरू हो गई थी. मां प्रकृति को अकेला छोड़ दो. ये एक बार फिर से जिंदा हो गई है. इस वीडियो को अफरोज शाह ने अपने ट्विटर हैंडल पर 2 जुलाई के दिन शेयर किया गया था अब सोशल मीडिया (Media) पर खूब वायरल हो रहा है. शाम के समय मीठी नदी के किनारे हिरण का भागते हुए वीडियो बनाया गया.

  भारत के साथ वार्ता से ही हल किया जा सकता है विवाद

– अगले 24 घंटे में भी भारी बारिश होने की संभावना
मुंबई (Mumbai), कोंकण में अगले 24 घंटे में भी भारी बारिश होने की संभावना है. मुंबई (Mumbai) के पश्चिमी उपनगर सांताक्रूज़ मौसम केन्द्र ने सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 116.1 मिमी बारिश दर्ज की. जबकि दक्षिण मुंबई (Mumbai) के कोलाबा मौसम केन्द्र में इस दौरान 12.4 मिमी बारिश दर्ज की गई. महाराष्ट्र (Maharashtra) के रायगढ़ जिले में मथेरान केन्द्र में पिछले 24 घंटे में 90 मिमी बारिश दर्ज की गई. वहीं पालघर की डहाणू मौसम केन्द्र में 60.3 मिमी बारिश दर्ज की गई.

  पहले निजी रॉकेट इंजन का परीक्षण

Check Also

राष्ट्र के लिए जिएंगे, राष्ट्र के लिए मरेंगे

स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री ने झंडावंदन कर सलामी ली भोपाल . मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान …