रिटायरमेंट के दिन से शुरू हो जाएगी पेंशन

नई दिल्‍ली . कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने प्राइवेट सेक्‍टर में नौकरी करने वाले कर्मचारियों को एक अच्छी खबर दी है. इस योजना में अब जो भी कर्मचारी जिस दिन रिटायर होगा, उसकी पेंशन उसी दिन से तैयार हो जाएगी और शुरू कर दी जाएगी.

epfo-pension

खबर के मुताबिक इपीएफओ की तरफ से ये एक बड़ी बात है, क्योंकि आमतौर पर सरकारी या निजी कर्मचारी को रिटायर होने के बाद व्‍यवस्थित पेंशन पाने में महीनों लग जाते हैं और इसके लिए कागजी कार्यवाही लंबे समय तक चलती है और पेचीदा कवायद के बाद पेंशन मिल पाता है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब कर्मचारी को रिटायर होने के बाद तुरंत इसका लाभ मिलेगा.

  बिहार के चुनावी संग्राम में उतरे नरेंद्र मोदी

योजना के तहत 30 सितंबर को जो कर्मचारी रिटायर होंगे, उन्‍हें उनकी पेंशन से संबंधित सारे कागज उसी दिन प्राप्‍त हो जाएंगे. उन्हें किसी तरह की दौड़-भाग नहीं करनी होगी. इसे लेकर उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कार्यालय में 30 सितंबर को एक भव्य आयोजन होने जा रहा है, जिसमें इस कार्यालय से संबंधित 10 जिलों में इस महीने रिटायर होनेवाले सभी कर्मचारियों को बुलाया गया है.

  मंदिर की शरण में पहुंचा कोरोना का इलाज ढूंढ रही ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी

प्राइवेट सेक्टर में 58 वर्षों में कर्मचारी रिटायर ह जाते हैं. हालांकि इसके बादउन्हें उनका वेतन अगले माह में प्राप्‍त होता है और अन्य प्रक्रिया भी बाद में होती है. इसके कारण पेंशन शुरू होने में कम-से-कम एक से दो माह से अधिक का समय लग जाता था और इसके लिए काफी भागदौड़ करनी पड़ती थी.

अब उन्हें भागदौड़ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और उनकी सारी समस्या समाप्त हो जाएगी. विभाग ने यह व्यवस्था की है कि जिस महीने में कर्मचारी रिटायर होने वाला है कंपनी से चर्चा करके उसी महीने में ही EPF ईपीएफ का अंशदान व अन्य कागजी कार्रवाई पूरी कर ली जाए, जिससे कर्मचारी को किसी तरह की असुविधा नहीं हो.

  महबूबा ने अनुच्छेद-370 की वापसी तक तिरंगा नहीं उठाने की कमस खाई

वाराणसी के क्षेत्री भविष्य निधि के आयुक्त उपेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि कर्मचारियों के हित में यह नई व्‍यवस्‍था शुरू होने जा रही है.अब जिस दिन सेवानिवृत्त उसी दिन से पेंशन की पहल की योजना 30 सितंबर को शुरू होने जा रही है. इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. इससे निजी कंपनियों में कार्य करने वाले कर्मचारियों को पेंशन के लिए इंतजार करने की अब आवश्‍यक्‍ता नहीं होगी.


Check Also

कमल नाथ ने की गद्दारी: ज्योतिरादित्य सिंधिया

नई दिल्‍ली . मध्य प्रदेश के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि भारतीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *