Sunday , 22 September 2019
Breaking News

लद्दाख में भारत और चीनी सेना के बीच झड़प

तनाव बढ़ने के बाद अतिरिक्त फोर्स तैनात

नई दिल्‍ली . भारत और चीन के बीच एक बार फिर सीमा पर तनाव बढ़ गया है. बुधवार को भारत और चीन के सैनिकों के बीच पैंगोंग झील के पास धक्का-मुक्की हुई. विवाद इतना बढ़ गया कि दोनों सेनाओं के बीच ब्रिगेडियर स्तर की फ्लैग मीटिंग के बाद मामला शांत हुआ.

 pangong-laddakh

सूत्रों के अनुसार, 134 किलोमीटर में फैली पेंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच धक्कामुक्की शुरू हो गई. इस झील का दो तिहाई हिस्सा चीन के नियंत्रण में है क्योंकि इसका फैलाव लद्दाख से लेकर तिब्बत तक फैला हुआ है.

यह भी पढ़िए   तर्कविहीन और मुद्दाविहीन विपक्ष विधान सभा की कार्यवाही में डाल रहे बाधा -सुशील मोदी

जब भारतीय सैनिक अपने इलाके में गश्त पर थे तब उनका सामना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिकों से हुआ. भारतीय सैनिकों ने उनकी उपस्थिति पर कड़ी आपत्ति जताई. जिसके बाद दोनों देशों के सैनिकों के बीच धक्कामुक्की से तनाव इतना बढ़ गया कि भारत और चीन ने उस क्षेत्र में अपने अतिरिक्त सैन्य बलों को तैनात कर दिया. बुधवार शाम तक दोनों तरफ सुरक्षा बल एक दूसरे के सामने खड़े रहे.

तनाव को कम करने के लिए दोनों देशों की सेनाओं के बीच ब्रिगेडियर-रैंक की फ्लैग मीटिंग को आयोजित किया गया. इस मीटिंग में पहले से स्थापित द्विपक्षीय तंत्र के अनुसार तनाव को कम करने के लिए सहमति व्यक्त की गई.

यह भी पढ़िए   छत्‍तीसगढ़ कांग्रेस के नये प्रदेश अध्‍यक्ष बने मोहन मरकाम

भारतीय सेना और वायुसेना अक्तूबर महीने में अरुणाचल प्रदेश के सीमाई इलाकों में एक संयुक्त युद्धाभ्यास करने जा रही हैं. इस युद्धाभ्यास में लगभग 5000 जवान हिस्सा लेंगे. इस युद्धाभ्यास का आयोजन चीन के साथ पर्वतीय क्षेत्र में युद्ध के दौरान 17 माउंटेन स्ट्राइक कोर को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए किया जा रहा है.


Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News