विचारों को पेश करने में घबराते हैं तो करें ये उपाय

कई लोगों के लिए अपने विचारों को सभी के सामने पेश करने में मुश्किल होती है. जो लोग अपनी बात ऑफिस, दोस्त और रिश्तेदारों के सामने नहीं रख पाते उन लोगों को पब्लिक स्पीकिंग कॉमन फोबिया होता है. वहीं आज के दौर में बोलना जरूरी है. बिना बोले सफलता हासिल करने में मुश्किल आ सकती है. लोगों के सामने अपनी बात रखने के लिए भी बोलना जरूरी है. अगर आप भी लोगों के सामने बोलने में और अपनी बात रखते वक्त घबरा जाते हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं. इस प्रकार दूर होगा पब्लिक स्पीकिंग फोबिया का डर.
फॉलो करें ये बातें.

  फोर्ड इंडिया ने वापस बुलाई इकोस्पोर्ट की यूनिट्स, 22 जनवरी से 8 फरवरी के बीच बनाई यूनिट वापस बुलाई

अध्ययन करें : बोलने का मतलब ये नहीं है कि आप कुछ भी बोल देंगे. आप जिस विषय में बोलना चाहते हैं उसकी सारी जानकारियां प्राप्त कर लें. याद रखें जिस विषय पर आप बोलना चाहते हैं उसका जितना अध्ययन करेंगे उतना अच्छा बोल पाएंगे साथ ही आपका आत्मविश्वास बना रहेगा.

  रेडमी का नया रेडमी के30आई 5जी स्मार्टफोन लांच

योजना बनाएं: आपको बोलने के पहले प्लानिंग करना भी जरूरी हैं जिससे की आप अपने विचार सही ढंग से पेश कर सके. आप यदि किसी भी तरह के ऑडियो या विजुअल का यूज कर अपनी बात रख रहे हैं, तो उसे भी आप खुद ही तैयार करें.
रुके भी : किसी विषय के बारे में अपनी बात रखते समय बिल्कुल भी तनाव महसूस न करें. बोलते समय अपनी बातों में ठहराव जरूर लेकर आएं. ताकि आपकी बात ज्यादा से ज्यादा लोग समझ सके.

  कोरोना को लेकर गुमराह करने वाला बयान दे रही योगी सरकार : पीएल पुनिया

सही जवाब दें: विषय का सही तरह से अध्ययन करें जिससे की आप ऑडियंस के सवालों का जवाब दे सके.
धबरायें नहीं : जब भी कोई इंसान धबराता है तो उसकी सांस बढ़ने लगती है जिससे उसका डर साफ दिखाई देती है. अगर ऐसा है तो अपनी सांस पर नियंत्रण करना सीखें.

Check Also

राजस्‍थान में 61 हजार हेक्टर क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण हुआ : कृषिमंत्री

जयपुर (jaipur). कृषि विभाग एवं टिड्डी चेतावनी संगठन के समन्वित प्रयास से प्रदेश में प्रभावी …