वॉट्सऐप में आया पेमेंट करने का नया तरीका, पैसे भेजना हुआ अब बहुत आसान

whatsapp users on android, here's another way to make smartphone payments

वॉट्सऐप ने इसी साल यूपीआई आधारित पेमेंट्स सर्विस लॉन्च के साथ डिजिटल पेमेंट्स मार्केट में कदम रखा था. अब कंपनी ने किसी यूजर के खाते में पैसे ट्रांसफर करने का एक और तरीका पेश किया है, जो इसे और आसान बनाता है. अभी तक यूजर्स को अमाउंट डालने के बाद, यूपीआई पिन एंटर कर, भुगतान के लिए आगे की प्रक्रिया पूरी करनी होती थी. अब, यूजर्स क्यूआर कोड स्कैन करके, तेजी से अमाउंट ट्रांसफर कर सकते हैं.

वॉट्सऐप ऐंड्रॉयड के बीटा वर्ज़न में QR कोड स्कैनिंग पेमेंट का तरीका उपलब्ध है. हमें बीटा ऐप के वर्ज़न 2.18.93 में यह नया तरीका मिला. यह ऐप वर्ज़न Google Play beta Programme के जरिए उपलब्ध है. आइये जानते हैं कि वॉट्सऐप पेमेट्स के नए तरीके को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं…

स्टेप 1
: ऐप में जाएं और सेटिंग्स पेज खोलें
स्टेप 2: ‘Payments’ विकल्प पर टैप करें
स्टेप 3: लिस्ट में नीचे दिख रहे ‘New Payment’ विकल्प पर टैप करें
स्टेप 4: इसके बाद‘Scan QR code’ विकल्प पर टैप करें

  वीवो एक्स-सीरीज में नए स्मार्टफोन्स करेगी लॉन्च

इतना करने के बाद, स्क्रीन पर कोड स्कैनर दिख जाएगा अब आप पैसे भेजने वाले (सेंडर) की स्क्रीन पर दिख रहा कोड स्कैन कर सकते हैं और बिना यूपीआई नंबर डाले पेमेंट की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.

अगर आप पैसे मंगा रहे हैं, तो QR code कैसे दिखता है?
जैसा कि हमने ऊपर बताया है स्टेप 1 और स्टेप 2 वैसे ही फॉलो करें. इसके बाद सबसे ऊपर दिये तीन डॉट विकल्प पर टैप करें. फिर ‘Show QR code’ ऑप्शन पर जाएं. इसके बाद पैसे भेजने वाला यूजर पैसे भेजने के लिए कोड को स्कैन कर पाएगा.

  सैमसंग ने केएलई टेक यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर एक विश्वस्तरीय आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस, मशीन लर्निंग एवं डेटा इंजीनियरिंग लैब स्थापित की

बता दें कि इसी महीने वॉट्सऐप ने एक नया पेमेंट इंटरफेस लॉन्च किया था, जिसके जरिए यूजर सेटिंग्स पेज पर जाकर पेमेंट कर सकते थे. इससे पहले, किसी लेनदेन के लिये यूज़र्स को जिसे पैसे भेजने हैं उसकी चैट थ्रेड को खोलकर पेमेंट विकल्प पर क्लिक करना होता था.

हाल ही में वॉट्सऐप ने ऐलान किया था कि कंपनी ने पेमेंट विकल्पों के लिए देश के कई बैंकों के साथ साझेदारी की है. बैंकों की इस लिस्ट में ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank, SBI, Yes Bank और कई दूसरे बैंक (Bank) शामिल हैं. रेगुलर बैंकों के अलावा, वॉट्सऐप ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Bank) के साथ भी साझेदारी की है.

  एप्पल का सबसे ज्यादा बिकने वाला टैबलेट है आईपेड
न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *