Sunday , 22 September 2019
Breaking News

सियाचिन में मोदी सरकार ने उठाया यह बड़ा कदम

लेह . जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद मोदी सरकार ने दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध स्थल सियाचिन (siachen) पर सैनिकों और उपकरणों की आवाजाही में तीव्रता लाने के मकसद से वहां जाने वाली सभी सड़कों के आधुनिकीकरण और नयी सड़कें बनाने की व्यापक योजना लद्दाख (Laddakh) सेक्टर में शुरू की है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.
siachen-roads
उन्होंने बताया कि ‘विजयक’ परियोजना के तहत सीमा सड़क संगठन (BRO) पनामिक से सियाचिन (siachen) आधार शिविर तक और सियाचिन ग्लेशियर (Siachen Glacier) की ओर जाने वाली अन्य अंदरूनी सड़कों का निर्माण एवं आधुनिकीकरण कर रहा है. एक अधिकारी ने बताया कि परियोजना में नयी तकनीक और प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि सड़कें प्रतिकूल जलवायु की स्थिति का सामना कर सकें.

यह भी पढ़िए   सीएम के सामने राठधान में अधेड़ ने किया आत्मदाह का प्रयास

इस क्षेत्र में पूरे साल मौसम प्रतिकूल बना रहता है. उन्होंने कहा, ऐसे मौसमी हालात में संचालन तथा निर्माण गतिविधि को जारी रखना आसान नहीं होता है जहां तापमान गर्मी में भी शून्य से 10-15 डिग्री नीचे होता है. अधिकारियों के अनुसार सामरिक क्षेत्र में विषम परिस्थिति एवं प्रतिकूल मौसम के बावजूद सड़कों की मरम्मत और आधुनिकीकरण जारी है.

उन्होंने बताया कि ये सड़कें वाहनों के अनुकूल हैं, जिस पर सैनिक, सामग्री, भारी मशीन सामरिक सियाचिन की ओर जा सकते हैं. अधिकारियों ने बताया कि बीआरओ सियाचिन बेस पर झूला पुल की जगह एक नये पुल के निर्माण की योजना बना रहा है ताकि सुदूर क्षेत्रों में भारी सामान पहुंचाने में आने वाली किसी भी रूकावट को दूर किया जा सके.

यह भी पढ़िए   प्रेम संबंधों के कारण एक ही परिवार के तीन लोगों की हत्या

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News