सीमा विवाद को लेकर भारत से चिढ़ा चीन युद्ध पर आमाद

-जिनपिंग ने सैन्य अड्डे पर कहा, युद्ध के लिए तैयार रहें सैनिक

बीजिंग. भारत के साथ सीमा विवाद के अलावा हांगकांग, उइगरों पर अत्याचार, दक्षिण चीन सागर, ताइवान व कोरोना (Corona virus) को लेकर ड्रैगन चारों तरफ से घिरा हुआ है. लेकिन दूसरे की जमीन हथियाने वाले चीन के सिर पर फिर खून सवार हो गया है. भारत के साथ सीमा विवाद से चिढ़े चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी सेना को युद्ध के लिए तैयार रहने का आदेश दे दिया है.

चीन के गुआंगडोंग इलाके में एक सैन्य अड्डे के दौरे के दौरान शी जिनपिंग ने सैनिकों को युद्ध के लिए तैयार रहने और हमेशा हाई अलर्ट की स्थिति में रहने के लिए कहा. मीडिया (Media) रिपोर्ट के अनुसार, शी जिनपिंग ने अपने बयान में सैनिकों से कहा, आपको अपना दिमाग और पूरी ऊर्जा युद्ध की तैयारी के लिए लगाना चाहिए. अपनी ट्रेनिंग के मानकों और लड़ाकू क्षमता को बढ़ाएं. गौरतलब है कि भारत और चीन के कोर कमांडर स्तर की बैठक में कोई ठोस नतीजा नहीं निकल पाया है, सिवाए इसके कि दोनों देश बातचीत को और आगे बढ़ाना चाहते हैं ताकि एलएसी पर जल्द से जल्द डिसइंगेजमेंट हो सके.

  रूसी पुराविद् वैज्ञानिकों को मिली 5 हजार साल पुरानी खोपड़ी, दिमाग की हुई थी सर्जरी

चीन ने इस बीच भारत के सीमावर्ती इलाकों में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर अपनी खीझ उतारी है. करीब 13 घंटे चली बैठक के बाद दोनों देशों ने साझा प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा के पश्चिमी सेक्टर (पूर्वी लद्दाख से सटी एलएसी पर) में डिसइंगेजमेंट को लेकर गहन विचार विमर्श किया है. भारत और चीन के बीच सीमा विवाद छठे महीने में प्रवेश कर चुका है. भारत और चीन ने बेहद ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लगभग एक लाख सैनिक तैनात कर रखे हैं जो लंबे गतिरोध में डटे रहने की तैयारी है.

  शराब पीने के मामले में असम की महिलाएं अव्वल, तंबाकू के सेवन में बंगाल सबसे ऊपर

भारतीय सैनिकों ने 29 और 30 अगस्त की रात पैंगोंग नदी के दक्षिणी किनारे स्थित रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण कई ऊंचाइयों पर कब्जा कर लिया था, जिससे वहां भारतीय सेना की स्थिति काफी मजबूत हो गई है. भारतीय सेना ने चीनी सेना के जवाब में सीमा पर टैंक और अन्य भारी अस्त्र-शस्त्र उतार दिए हैं. ईंधन, भोजन और सर्दियों में काम आने वाली चीजों की पर्याप्त व्यवस्था की है.

  चार्ली हेब्दो के नए कार्टून महिला का बुर्का उठते दिखे तुकी राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन

Check Also

शराब पीने के मामले में असम की महिलाएं अव्वल, तंबाकू के सेवन में बंगाल सबसे ऊपर

नई दिल्‍ली. भारत में शराब पीने के मामले में असम की महिलाएं बाकी राज्‍यों की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *