स्पेशल एसी ट्रेनों में 7 दिन की बजाए 30 दिन पहले कर सकेंगे टिकट बुकिंग


नई दिल्ली (New Delhi). कोरोना संकट की वजह से लॉकडाउन (Lockdown) में फंसे प्रवासियों के लिए रेलवे (Railway)ने राहत की खबर दी है. भारतीय रेल द्वारा राजधानी एक्सप्रेस के 15 रूटों पर चलाई जा रहीं विशेष ट्रेनों में यात्री अब 7 दिन की बजाय 30 दिन की अग्रिम बुकिंग करा सकते हैं. इसकी टिकटें आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अलावा टिकट काउंटरों पर भी उपलब्ध होंगी. पहले केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही बुकिंग की सुविधा प्रदान की गई थी.

  डोनाल्ड ट्रंप ने अब भारत-चीन के बीच सीमा विवाद पर मध्‍यस्‍थता की पेशकश की

इन ट्रेनों की टिकट की बुकिंग अब कम्प्यूटराइज्ड पीआरएस केन्द्रों, डाकघरों, यात्री टिकट सुविधा केन्द्रों के साथ-साथ आईआरसीटीसी के मान्यता प्राप्त एजेंटों और सामान्य सेवा केन्द्रों से भी कराई जा सकती है. रेलवे (Railway)मंत्रालय में मीडिया (Media) मामलों के कार्यकारी निदेशक राजेश दत्त बाजपेयी ने कहा कि 12 मई से चलाई जा रही 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) को यात्रियों (Passengers) की सुविधा के लिए बढ़ाया गया है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में लागू निदेर्शों के अनुसार इन ट्रेनों में आरएसी या प्रतीक्षा सूची के टिकट जारी किए जाएंगे.

  कोरोनाकाल में बढ़ रहे ऑनलाइन ठगी के मामले, रिश्तेदारों के नाम पर हो रही धोखाधड़ी

भारतीय रेल ने कहा है, ‘इन ट्रेनों में अग्रिम सीटें आरक्षित कराने की अवधि सात दिन से बढ़ाकर 30 दिन कर दी गई है. हालांकि इन ट्रेनों के लिए तत्काल बुकिंग नहीं होगी.’ रेलवे (Railway)ने कहा है कि आरएसी, वेटिंग सूची के टिकट जारी होंगे लेकिन वेटिंग सूची वाले यात्रियों (Passengers) को ट्रेनों में सवार होने की इजाजत नहीं होगी. रेलवे (Railway)के मुताबिक, पहले और दूसरे चार्ट के बीच करंट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध होगी. रेलवे (Railway)ने कहा है कि 31 मई से शुरू होने वाली यात्रा पर उपरोक्त आदेश लागू होंगे. ये 15 जोड़ी ट्रेनें पूर्ण रूप से वातानुकूलित हैं और इनका परिचालन 12 मई से शुरू हुआ है.

  शनि, यमराज हैं सूर्य देव के पुत्र

Check Also

रेल मंत्री पीयूष गोयल की अपील, गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग नहीं करे श्रमिक ट्रेनों से यात्रा

नई दिल्ली (New Delhi). कोरोना महामारी (Epidemic) के बीच प्रवासी मजदूरों को घर वापस पहुंचाने …