हिन्दुस्तान जिंक को खान मंत्रालय द्वारा ‘5 स्टार रेटेड माइंस’का पुरस्कार

रामपुरा आगूचा और कायड़ माइंस को मिली सस्टेनेबल खनन के प्रयासों में टॉप रेटिंग

उदयपुर (Udaipur). देश में सीसा, जस्ता और चांदी (Silver) की सबसे बड़ी उत्पादक कंपनी हिन्दुस्तान जिंक (Hindustan Zinc) को केन्द्र सरकार के खान मंत्रालय द्वारा ‘5 स्टार रेटेड माइंस’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. यह पुरस्कार केन्द्रीय संसदीय कार्य एवं खान-कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी ने नई दिल्ली (New Delhi) में खान और खनिजों पर चल रहे पांचवें राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रदान किया गया. हिन्दुस्तान जिंक (Hindustan Zinc) की रामपुरा आगूचा और कायड़ माइंस को सस्टेनेबल खनन के प्रयासों में शीर्ष पर रहने पर प्रदान किया गया है.

सस्टेनेबल माइनिंग में नेतृत्व कर रही हिन्दुस्तान जिंक (Hindustan Zinc) ऐसी पहली खनन कंपनी है जो नेट जीरो 2050 को प्राप्त करने में प्रयासरत् है और ईएसजी पर फोकस कर रही है. हिन्दुस्तान जिंक (Hindustan Zinc) ने वर्ष 2025 तक हरित की ओर बढ़ने, स्मार्ट, सुरक्षित और सस्टेनेबल कार्य संचालन के लिए एक मिलियन डॉलर (Dollar) का निवेश करने का उच्चतम ईएसजी मानकों को बनाए रखने, जलवायु परिवर्तन के खिलाफ कार्रवाई करने, पानी और उर्जा संरक्षण में मजबूत प्रतिबद्धता के साथ रणनीतिक रोडमैप तैयार किया है.

हिन्दुस्तान जिंक (Hindustan Zinc) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण मिश्रा ने इस उपलब्धि पर कहा कि देश के विकास में योगदान देने और समुदायी के स्थायी भविष्य को देखकर हम कार्य करते हैं.केन्द्र सरकार के खान मंत्रालय द्वारा हिन्दुस्तान जिंक (Hindustan Zinc) को ‘फाइव स्टार माइंस रेटिंग’का पुरस्कार मिलने पर हमें गर्व है. कदम दर कदम हम हरित की ओर बढ़ रहे हैं जिसका हमारे आसपास के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

हिन्दुस्तान जिंक (Hindustan Zinc) की कायड़ और आगूचा माइंस रामपुरा क्लस्टर में आती है जो भीलवाड़ा (Bhilwara) जिले में स्थित है. दोनों खदानें सस्टेनेबल संचालन, अक्षय सौर उर्जा, पुर्नउपयोग, पुनर्चक्रण पानी और अत्याधुनिक अपशिष्ट प्रबंधन से अधिकांश उर्जा आवश्यकता को पूरा करने में मॉडल के रूप में कार्य कर रही हैं.

सस्टेनेबिलिटी और सीएसआर हिन्दुस्तान जिंक (Hindustan Zinc) के अभिन्न अंग हैं. इनके प्रयासों को विभिन्न अवार्ड्स और पुरस्कार जैसे वर्ल्ड फाइनेंस द्वारा द सस्टेनेबिलिटी अवार्ड 2021 में माइनिंग इंडस्ट्री में मोस्ट सस्टेनेबल कंपनी के रूप में तथा सीओपी-26 बिजनेस लीडर पर्यावरण सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन ने निबटने के लिए किए जा रहे कार्यों में अग्रणी रहने के अवार्ड से नवाजा गया है.

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *