Sunday , 21 October 2018
Breaking News

बड़ी आंत में थी 13 सेंटीमीटर कैंसर की गांठ, दूरबीन से निकाली

उदयपुर. जीबीएच मेमोरियल कैंसर हाॅस्पीटल में अधेड़ उम्र के व्यक्ति के बड़ी आंत में हुए कैंसर का दूरबीन से आॅपरेषन किया गया. इसमें कैंसर ग्रस्त हिस्से को निकालने के साथ ही छोटी आंत को बड़ी आंत से जोड़ा गया.

ग्रुप डायरेक्टर डाॅ. आनंद झा ने बताया कि ष्यामदास वैश्णव (65) को पिछले दिनों परिजनों ने खाना खाने में दिक्कत होने और गांठ होने की ष्किायत लेकर जीबीएच मेमोरियल कैंसर हाॅस्पीटल में सर्जिकल आॅकोलाॅजिस्ट डाॅ. कुरेष बंबोरा को दिखाया था. सभी जांचों के बाद उन्हें दाएं बड़ी आंत में कैंसर पाया गया. इस पर आॅपरेषन की सलाह दी गई. डाॅ. बंबोरा ने बताया कि रोगी को आंत में कैंसर काफी फेल गया था. इस पर उनकी बड़ी आंत का आधा हिस्सा निकालना तय किया गया. रोगी का दूरबीन से आॅपरेषन किया गया और एक छोटे से छेद से कैंसरग्रस्त 13 गुणा 13 सेंटीमीटर के हिस्से को पूरी तरह हटाया गया. इस हिस्से को हटाने के साथ ही छोटी आंत से जोड़ दिया गया.

आॅपरेषन के पहले ही दिन रोगी को चलना षुरू करा दिया गया और अगले तीन दिन बाद रिकवरी भी षुरू हो गई. डाॅ. बंबोरा ने बताया कि रोगी को छठे दिन से वापस आहार षुरू करा दिया गया और अब उन्हें खाना खाने में होने वाली दिक्कत भी दूर हो गई है. डाॅ. बंबोरा ने बताया कि इस तरह के आॅपरेषन आॅपन सर्जरी से होने पर रोगी को कई दिनों तक आराम कराया जाता था. दूरबीन से आॅपरेषन में यह सारी दिक्कत भी नहीं रही.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*