Sunday , 21 October 2018
Breaking News

विदेशी पर्यटकों के लिए पुलिस ने की विशेष दर्शन की व्यवस्था

कोलकाता, 13 अक्टूबर (उदयपुर किरण). पश्चिम बंगाल राज्य पर्यटन विभाग के साथ समन्वय बनाकर कोलकाता पुलिस की टीम ने इस बार राजधानी में दुर्गा पूजा घूमने पहुंचने वाले विदेशी पर्यटकों के लिए विशेष व्यवस्था की है. बताया गया है कि अमूमन विदेशी पर्यटक एक झुंड में दुर्गा पूजा घूमने के लिए निकलते हैं. वह किसी भी पूजा पंडाल में पहुंचेंगे तो इसकी जानकारी पूजा आयोजकों की ओर से कोलकाता पुलिस को दी जाएगी.

इसके बाद राजधानी के प्रत्येक विशेष इलाके में उनके पूजा घूमने के लिए ग्रीन कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा. इसके साथ ही पूजा आयोजकों को भी यह निर्देश भी दिया गया है कि विदेशी पर्यटकों के पहुंचने पर उनके लिए अलग से वीआईपी लाइन की व्यवस्था करें ताकि बिना किसी भीड़ में फंसे हुए आसानी से प्रतिमा पंडाल का दर्शन कर सकें. इसके लिए प्रत्येक पूजा कमेटी की ओर से गठित किए गए स्वयंसेवकों को पुलिस की ओर से प्रशिक्षण दिया गया है. शनिवार को संयुक्त पुलिस आयुक्त (मुख्यालय) सुप्रतिम सरकार ने इसकी पुष्टि की. उन्होंने कहा कि सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है. पंचमी के दिन से ही पर्यटकों का कोलकाता में उमड़ने का आसार है.

इसके अलावा राज्य पर्यटन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विदेशी पर्यटकों के लिए ग्रीन कॉरिडोर के अलावा विशेष तौर पर भोजन और आरती आदि देखने की व्यवस्था की गई है. अगर राजधानी कोलकाता के किसी भी पूजा पंडाल में अष्टमी के दिन दोपहर बाद कोई भी विदेशी पर्यटक घूमने आता है तो उन्हें मां दुर्गा को विशेष तौर पर भोग लगाए गए भोजन खिलाया जाएगा. अगर नवमी के दिन शाम के समय पहुंचते हैं तो उन्हें संध्या आरती का हिस्सा भी बनाया जाएगा.

उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल की धनी संस्कृति से विदेशी पर्यटकों को अवगत कराने एवं अधिक से अधिक संख्या में उन्हें आकर्षित करने के लिए यह पहल की गई है. इसके लिए राज्य पर्यटन विभाग, कोलकाता पुलिस, नगर निगम और पूजा आयोजकों के बीच विशेष तौर पर समन्वय बैठक की गई है जिस में इस बात की सहमति बनी है. पूजा पंडाल के साथ साथ 23 अक्टूबर को रेड रोड पर होने वाले प्रतिमाओं की शोभायात्रा में भी इन्हें विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है. इसके लिए सभी देशों के दूतावासों में जाकर राज्य पर्यटन विभाग की ओर से आमंत्रण पत्र और पास दिया गया है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*