Thursday , 22 November 2018
Breaking News

ठाणे स्टेशन की सफाई होगी अब मशीनों से

मुंबई 10 नवंबर (हि स). ठाणे को स्मार्ट सिटी बनाये जाने की कवायद के बीच ठाणे रेलवे स्टेशन का चेहरा मोहरा बदलने के लिहाज से स्टेशन की सही तरीके से कम समय में मशीनों से सफाई शुरु की जा रही है. इस स्वच्छता मुहिम के लिए रेलवे प्रशासन ने 16 करोड़ की लागत से 22 मशीनें दीपावली के अवसर पर मंगाई हैं. ये सभी मशीनें बैटरी से चलने वाली हैं. ठाणे रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन 7 लाख रेल यात्रियों का आवागमन होता है,इसलिए मशीनों से साफ सफाई लाभप्रद साबित हो सकती है.

ठाणे रेलवे स्टेशन के प्रभारी निदेशक सुरेश नायर का कहना है कि दीपावली के अवसर पर रेलवे प्रशासन ने ठाणे स्टेशन के लिए यह तौहफा दिया है. इन मशीनों का सदुपयोग कर स्टेशन परिसर को साफ सुंदर बनाने का प्रयास किया जा रहा है. ठाणे रेलवे यात्री संघटन के अध्यक्ष नन्द कुमार देशमुख ने रेलवे की इस पहल का स्वागत करते हुए कहा है कि ठाणे स्टेशन की ऐतिहासिकता को नजर में रखते हुए इसका कायाकल्प भी जरुरी है. लेकिन ठाणे स्टेशन पर रोजाना लाखों रेल यात्रियों के भार को देखते हुए इसकी क्षमता करीब समाप्त हो गई है. इसलिए इसका विस्तार कर यहां बहुमंजिली व्यावसायिक इमारत बनाने की जरुरत है.

ठाणे स्टेशन की रोजाना तीन वक्त सफाई की जाती है. स्टेशन पर करीब 150 सफाईकर्मी तीन शिफ्टों में काम कर रहे हैं. ठाणे स्टेशन पर सफाई की सभी को चार्ज करने के लिए प्रत्येक प्लेटफार्म पर चार्जिंग पाइंट बनाये गए हैं. इन मशीनों में जेट,व्याकुम,ऑटो स्क्रबर का समावेश है. स्टेशन की यांत्रिकी साफसफाई के लिए एस एम एस (इंट्रीग्रेटेड फैसिलिटी सर्विस) कंपनी से रेलवे ने चार वर्ष का अनुबंध किया है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*