Thursday , 22 November 2018
Breaking News

हरमनप्रीत का तूफानी शतक, भारत की जीत

पहले ही मैच में बने कई रेकॉर्ड

प्रोविडेंस (गयाना) . कप्तान हरमनप्रीत के तूफानी शतक (103) के साथ भारत ने महिला वर्ल्ड टी20 चैंपियनशिप में भारत ने न्यू जीलैंड के खिलाफ अपने अभियान का शानदार आगाज किया. हरमन और जेमिमा रोड्रिग्स (59) की पारियों की बदौलत भारत ने निर्धारित 20 ओवर्स में पांच विकेट खोकर न्यू जीलैंड के सामने 195 रनों का विशाल लक्ष्य सामने रखा जो वर्ल्ड टी20 का नया रेकॉर्ड भी है. जवाब में कीवी महिला टीम 160 रन ही बना सकी.

harmanpreet भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन शुरुआती झटके लगने के साथ ही भारत का यह फैसला सही साबित होता हुआ नजर नहीं आ रहा था. भारतीय टीम को दूसरे ओवर में ही झटका लगा जब ओपनर तानिया भाटिया (9) विपक्षी गेंदबाज ताहुहू की गेंद पर बोल्ड हो गईं. भारत को स्मृति मंदाना से उम्मीदें थीं, लेकिन वह भी महज 2 रन के निजी स्कोर पर पविलियन लौट गईं.

हरमनप्रीत ने छठे ओवर में तब क्रीज पर कदम रखा जब टीम का स्कोर तीन विकेट पर 40 रन था. उन्होंने 51 गेंदों पर 103 रन की लाजवाब पारी खेली, जिसमें सात चौके और आठ छक्के शामिल हैं. रोड्रिग्स ने 19वें ओवर में जेस वाटकिन की गेंद पर स्टंप आउट होने से पहले 45 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 59 रन बनाए.

दोनों ने चौथे विकेट के लिये 134 रन जोड़े जो भारतीय रेकॉर्ड है. हरमनप्रीत टी20 इंटरनैशनल में सेंचुरी जड़ने वाली पहली भारतीय बल्लेबाज हैं. इससे पहले भारत की तरफ से सर्वाधिक स्कोर मिताली राज (97*) के नाम पर था. यही नहीं हरमनप्रीत और रोड्रिग्स ने भारत के लिए पहली बार चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी निभाई.

हरमन का 49 गेंदों में शतक

india-nzl हरमनप्रीत ने आखिरी ओवर में 49 गेंदों पर शतक पूरा किया और इस तरह से वेस्ट इंडीज की डींड्रा डोटिन और ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग के बाद वर्ल्ड टी20 में सैकड़ा जड़ने वाली तीसरी बल्लेबाज बनीं. हरमन ने शुरू में वाटकिन पर मिड विकेट और मिडऑफ पर सिक्स जड़कर भारतीयों में उत्साह भरा.

दूसरी तरफ से रोड्रिग्स ने ढीली गेंदों का इंतजार किया. तुहुहु की ऑफ स्टंप पर जा रही गेंद पर मिड विकेट पर लगाया गया उनका चौका दर्शनीय था. हालांकि तुहुहु की ही गेंद पर उनका पुल शॉट हीली जेनसन ने बड़ी खूबसूरती से कैच में बदल दिया.

भारत ने वर्ल्ड टी20 में सर्वाधिक स्कोर बनाया. उसने ऑस्ट्रेलिया द्वारा आयरलैंड के खिलाफ 2014 में बनाए गए 194 रनों के रेकॉर्ड की बराबरी की. भारतीय कप्तान ने वाटकिन को विशेष निशाने पर रखा. उन पर उन्होंने शुरू में दो सिक्स लगाए और बाद में भी इस ऑफ स्पिनर को फिर से यही सबक सिखाकर मिताली के स्कोर की बराबरी की.

अच्‍छी शुरुआत के बाद हारा न्‍यू जीलैंड

न्यू जीलैंड ने बड़े लक्ष्य के सामने सकारात्मक शुरुआत की. बेट्स ने शुरू से ही भारतीय गेंदबाजों पर हावी होने की रणनीति अपनाई. उनके प्रयास से न्यू जीलैंड पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 51 रन बनाने में सफल रहा. भारतीयों ने इसके बाद शानदार वापसी की तथा अगले चार ओवरों में केवल 23 रन देकर तीन विकेट लिए.

न्यू जीलैंड की टीम सूजी बेट्स की 50 गेंदों पर 67 रन की पारी के बावजूद नौ विकेट पर 160 रन ही बना सकी. कैटी मार्टिन ने भी 25 गेंदों पर 39 रन बनाए लेकिन इससे हार का अंतर ही कम हो पाया. अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय खेल रही दयालन हेमलता और पूनम यादव ने भारत की तरफ से तीन-तीन जबकि राधा यादव ने दो विकेट लिए.



Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*