Monday , 19 November 2018
Breaking News

चीन ने बनाया रोबॉट ऐंकर, 24 घंटे पढ़ेेगा न्यूज

पेइचिंग . आर्टिफिशल इंटलिजेंस (AI) यानी कृत्रिम बुद्धि के इस्‍तेमाल से चीन में ऐसा न्‍यूज़ ऐंकर बनाया गया है जो हूबहू प्रफेशनल प्रेजेंटर की तरह दिखेगा और लगातार टीवी पर न्‍यूज़ पढ़ेगा.

robot-news-anchors चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने इस रोबॉट ऐंकर को तैयार किया है, जो टेलिप्रॉम्पटर (वह उपकरण जिसपर प्रॉजेक्ट किए गए टेक्स्ट को ऐंकर पढ़ते हैं) पर लिखे टेक्स्ट को एकदम इंसानों की तरह पढ़ सकता है.

एजेंसी का दावा है कि वर्चुअल प्रेजेंटर यानी (AI)62398 वाला रोबॉट ऐंकर एकदम वास्तविक इंसानों की तरह है, जो सूट-बूट पहन सकता है और किसी प्रफेशनल न्यूज ऐंकर की तरह स्वाभाविक तौर पर टेक्स्ट पढ़ सकता है.

इस रोबॉट ऐंकर को शिन्हुआ और चीन के सर्ज इंजन सोगोउ ने संयुक्त रूप से विकसित किया है. यह बिल्कुल किसी प्रफेशनल ऐंकर की तरह ही न्यूज पढ़ेगा, उन्हीं की तरह इसका लिप मूवमेंट होगा. और तो और, न्यूज पढ़ने के दौरान इसके चेहरे पर प्रफेशनल ऐंकर जैसी भाव-भंगिमाएं भी दिखेंगी.

देखें वीडियो



शिन्हुआ का कहना है कि यह रोबॉटिक ऐंकर उसकी आधिकारिक वेबसाइटों और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर दिनभर 24 घंटे, बिना थके या रुके न्यूज पढ़ सकेगा. एजेंसी का कहना है कि इससे न्यूज प्रॉडक्शन की लागत में कमी आएगी और दक्षता बढ़ेगी. शिन्हुआ ने कहा कि यह तकनीक न्यूज खासकर ब्रेकिंग न्यूज के लिए खासकर उपयोगी होगी.



Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*