Thursday , 22 November 2018
Breaking News

छठ पर्व पर राजधानी के गंगा घाटों पर 91 मेडिकल कैंप, दवाइयों के साथ एंबुलेंस रहेंगे उपलब्ध

पटना, 10 नवम्बर (उदयपुर किरण). बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि छठ पर्व को लेकर राजधानी के गंगा घाटों पर अस्थायी मेडिकल कैंप लगाया जाएगा और एम्बुलेंस, दवाइयों के साथ साथ मेडिकल टीम को तैनात किया जाएगा. छठ पर्व को लेकर राजधानी के गंगा घाटों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई व्यापक तैयारियों की जानकारी देते हुए उन्होंने शनिवार को यहाँ कहा कि स्वास्थ्य विभाग पूरे पर्व के दौरान पूरी तरह मुस्तैद रहेगा. विभाग द्वारा की गई तैयारियों को लेकर उन्होंने प्रधान सचिव संजय कुमार की उपस्थिति में समीक्षा बैठक की.

श्री पांडेय ने बैठक के बाद बताया कि विभाग द्वारा छठ व्रतियों एवं श्रद्धालुओं के लिए दीघा से लेकर पटना सिटी तक 91 घाटों पर अस्थायी मेडिकल कैंप बनाये गये हैं, जिसमें 20 तरह की दवाओं के साथ एक डाक्टर और एक पारा मेडिकल स्टाफ उपलब्ध रहेंगे. दो-तीन घाटों को जोड़कर 32 बड़े घाटों पर मेडिकल टीम के साथ 32 एंबुलेंस भी लोगों की सेवा में तैनात रहेंगे. साथ ही 4 रिवर एंबुलेंस भी मेडिकल टीम के साथ गंगा नदी पर में लगाये गये हैं. एक मेडिकल टीम चिड़िया घर के अंदर तैनात की गई है. 91 घाटों को 7 सेक्टर में बांटा गया है, जिसके प्रभारी मेडिकल आफिसर बनाये गये हैं तथा सभी जोन प्रभारी को श्रद्धालुओं की सेवा के लिए मुस्तैद रहने को कहा गया है.

श्री पांडेय ने कहा कि छठ व्रतियों एवं श्रद्धालुओं की सेवा के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी मेडिकल कालेज, सरकारी अस्पताल एवं 5 प्राइवेट अस्पताल को अलर्ट रहने को कहा है. उन्होंने कहा कि नहाय-खाय के दिन 11 नवंबर और खरना के दिन 12 नवंबर को अशोक रजपथ के 5 घाटों पर सुबह 7 से 10 बजे तक, 13 और 14 नवंबर को सभी घाटों पर अर्घ्य समाप्ति तक स्वास्थ्य विभाग की टीमें और एंबुलेंस श्रद्धालुओं की सेवा में उपलब्ध रहेंगे.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*