10वीं और12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा इस बार ऑनलाइन होगी

भोपाल (Bhopal) . कोरोना (Corona virus) के संक्रमण के चलते माध्यमिक शिक्षा मंडल की प्री-बोर्ड परीक्षा इस बार ऑनलाइन होगी. ऑनलाइन परीक्षा का प्रयोग सफल रहा तो मंडल मुख्य परीक्षा भी इसी तर्ज पर आयोजित करेगा.

मंडल सचिव द्वारा जारी किए गए आदेश में सभी स्कूलों को प्री-बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शुरू करने को कहा गया है. प्री-बोर्ड परीक्षा 30 अप्रैल से 15 मई के बीच आयोजित होगी. मंडल ने सभी स्कूलों को निर्देश जारी किया है कि अभी कोरोना (Corona virus) का संक्रमण जारी है, ऐसे में परीक्षा के दौरान विशेष सावधानी रखें. सभी स्कूलों को ऑनलाइन परीक्षा के हिसाब से तैयारी करने को कहा है.

  ट्रक ने ट्रैक्टर-ट्रॉली में टक्कर किसान की मौत

मंडल के अधिकारियों के अनुसार अब तक प्री-बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र भी मंडल भोपाल (Bhopal) से भेजकर समन्वयक संस्था के माध्यम से वितरण करता था, मगर इस व्यवस्था में बदलाव किया गया है. मंडल सीधे ही स्कूलों में ऑनलाइन प्रश्न पत्र भेजेगा और स्कूलों में उसका प्रिंट निकालकर फोटोकापी कराई जाएगी. स्कूलों को कम्प्यूटर, प्रिंटर, पेनड्राइव और फोटोकापी मशीन स्कूलों में ही रखने का निर्देश दिया गया है. मंडल के अधिकारियों का कहना है कि प्री-बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन हो रही है. अगर यह सफल रही तो यह प्रयोग मुख्य परीक्षा में जारी रहेगा. मंडल की मुख्य परीक्षा में भी इस बार भी 19 लाख के करीब विद्यार्थियों के बैठने की संभावना है.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *