Wednesday , 14 April 2021

10वीं-12वीं छात्र-छात्राओं को मिलेगी रि-चेकिंग की सुविधा


जयपुर (jaipur) . राजस्थान (Rajasthan)माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में शामिल हो रहे छात्र-छात्राओं के लिए बड़ा फैसला लिया है. बोर्ड ने छात्रों की शिकायतों पर गौर कर परीक्षाओं की आंसर शीट री-चेकिंग फिर से शुरू करने का निर्णय किया है. बोर्ड के फैसले के बाद विद्यार्थी अपनी उत्तर पुस्तिका की जांच दुबारा करवा सकते हैं. सुविधा इस साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं से शुरू होगी. फैसले से राजस्थान (Rajasthan)के लाखों छात्र-छात्राओं को फायदा मिलेगा.

  इंजेक्शन रेमडीसीविर और रेमडीसीविर एक्टिव फ़ार्मास्युटिकल इंग्रीडिएंट्स के निर्यात पर रोक

उत्तर पुस्तिका की जांच या री-चेकिंग शुरू करने को लेकर कई छात्र-छात्राओं ने शिकायत की थी. छात्र-छात्राओं के अनुसार उन्हें गलत चेकिंग के कारण उम्मीद अनुसार नंबर नहीं मिलते थे. जिससे उनकी मेहनत बेकार हो जाती थी. गलत चेकिंग के कारण छात्रों की प्रतिशत में भी कमी आती है. ऐसी स्थिति में छात्रों के पास एक रि-टोटलिंग का ही एक ऑप्शन बचता है. उसमें भी यह क्लियर नहीं हो पाता है कि उनकी कॉपी को सही ढंग से चेक किया गया था या नहीं. अब इस फैसले के बाद लाखों विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिली है.

  भारत में पिछले 4 हफ्तों में कोरोना पॉजिटिविटी दर साढ़े तीन गुना बढ़ी

इस मामले में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. डीपी जारोली का कहना है कि, परीक्षाओं के बाद कई छात्र (student) अपने नंबरों को लेकर सहमत नहीं होते थे.इसके बाद उनके पास री-टोटल कराने की सुविधा तो थी लेकिन वे री-चेकिंग नहीं करवा पाते थे. अब री-चेकिंग भी शुरू किया जाएगा. इससे छात्र-छात्राओं के साथ पूरी तरह से न्याय हो पायेगा. इस साल की परीक्षा में अपने सिलेबस को भी 40 फीसदी कम करेगा.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *