Monday , 17 December 2018
Breaking News

गम का माहौल व व्हील चेयर का अभाव भी नहीं कम कर सका मतदाताओं का उत्साह

जयपुर, 08 दिसम्बर (उदयपुर किरण). राजस्थान विधानसभा चुनाव में आज राज्य की 199 विधानसभा सीटों के लिए मतदान समाप्त हो गया. मतदान को लेकर सुबह से ही मतदाताओं में जबर्दस्त उत्साह देखने को मिला. इस दौरान जयपुर जिले की बगरु विधानसभा क्षेत्र के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के मतदान केंद्र संख्या 94 पर लोगों ने अपने-अपने प्रतिष्ठानों को बंद रखकर मतदान किया.

इस मतदान केंद्र पर सुबह 11.45 बजे तक 30.19 प्रतिशत मतदान हुआ. वहीं इस मतदान केंद्र पर दिव्यांगजनों के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था न होने के बावजूद भी उनमें उत्साह देखने को मिला. वे अपने परिजनों को साथ लेकर मतदान केंद्र तक पहुंचे और उन्होंने मतदान किया. जब व्हील चेयर उपलब्ध न होने के संबंध में पीठासीन अधिकारी आशा गुप्ता से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मेरे द्वारा व्हील चेयर की मांग की गई थी. लेकिन प्रशासन द्वारा उपलब्ध नहीं कराई गई. इसी मतदान केंद्र के बड़ी का खेड़ा बूथ पर 1.15 बजे तक 50 प्रतिशत तक मतदान हुआ. इस बूथ पर बच्चे भी मतदाताओं का सहयोग करते हुए नजर आए.

इसके अलावा दूदू विधानसभा क्षेत्र के महलां बूथ पर 1.45 बजे तक 52 प्रतिशत तक मतदान हुआ. जबकि इसी विधानसभा क्षेत्र के राजकीय उच्च बालिका विद्यालय के बूथ पर 3 बजे तक 66 प्रतिशत मतदान हुआ. इस मतदान केंद्र को महिला प्रबंधित मतदान केंद्र बनाया गया था. यहां मतदान प्रक्रिया की सारी जिम्मेदारियां महिला कर्मियों को सौंपी गईं थीं. साथ ही इस बूथ पर स्कूली छात्राओं ने भी वालंटियर के तौर पर मतदाताओं की पर्ची चैक करने से लेकर मतदान करने के लिए बूथ के अंदर जाते वक्त उनका मोबाइल जमा करने का काम करते हुए अपना सहयोग दिया. इस दौरान छात्राओं ने इस बूथ पर पहुंचे सभी मतदाताओं को उनका बूथ नंबर बताते हुए उनका सहयोग किया.

इसके अलावा फुलेरा विधानसभा क्षेत्र के राजकीय आदर्श उच्च प्राथमिक विद्यालय के बूथ संख्या 226 पर 53.91, बूथ संख्या 227 पर 61.52 प्रतिशत व 228 पर 57.17 प्रतिशत मतदान 3.45 बजे तक दर्ज किया गया. इस मतदान केंद्र पर 3.30 बजे के बाद अधिकांश लोग मतदान केंद्र पर मतदान करने पहुंचे. इसी मतदान केंद्र पर 90 वर्षीय विद्या देवी अपने पोतों के साथ व्हील चेयर पर मतदान करने पहुंचे. बातचीत में उन्होंने बताया कि उनके पड़ोस में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी, जिसके दाह-संस्कार में वह लोग व्यस्त थे. दाह-संस्कार के तुरंत बाद लोग सीधे पोलिंग बूथ पर मतदान करने पहुंचे. गम के माहौल के बाद भी यहां लोगों में मतदान के प्रति उत्साह देखने को मिला.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*