Friday , 14 December 2018
Breaking News

सिक्किम और नेपाल को जोड़ने वाली सड़क का उद्घाटन 30 दिसम्बर को

गंगटोक, 08 दिसम्बर (उदयपुर किरण). सिक्किम अब नेपाल के साथ सीधे जुड़ने जा रहा है. आगामी 30 दिसम्बर के दिन पश्चिम जिला के मानेबुंग-देंताम निर्वाचन क्षेत्र के उत्तरे से सोपाखा जरीबोटे होते हुए चिवाभंज्यांग तक निर्मित सड़क का उद्घाटन किया जा रहा है. गुरुंग जाति के धार्मिक तथा सांस्कृतिक पर्व तमु लोछार के अवसर पर देंताम के बेघा में आयोजित की जाने वाले एक कार्यक्रम बीच राज्य के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग उक्त सड़क का उद्घाटन करेंगे. उक्त सड़क के उद्घाटन के बाद सिक्किम और नेपाल के बीच सीधे संपर्क जुड़ जाएगा.

उत्तरे से चिवाभंज्यांग तक 18 किलोमीटर लंबी सड़क इन दिनों निर्माण का कार्य चल रहा है. इसी क्रम में शुक्रवार को मानेबुंग-देंताम निर्वाचन क्षेत्र के विधायक तथा राज्य शहरी एवं आवास विभाग के मंत्री एनके सुब्बा ने निर्माणाधीन सड़क का निरीक्षण किया. इस अंतरराष्ट्रीय सड़क खंड के बारे में जानकारी देते हुए मंत्री सुब्बा ने कहा कि अब सिक्किम और नेपाल सीधे जुड़ने जा रहा है. 18 किलोमीटर लंबी सड़क निर्माण का कार्य अंतिम चरणों में है. आगामी 30 दिसंबर के दिन मुख्यमंत्री चामलिंग उक्त सड़क का उद्घाटन करेंगे.

मंत्री एनके सुब्बा ने कहा कि मुख्यमंत्री चामलिंग काफी समय से चिवाभंज्यांग सड़क निर्माण की बात करते आ रहे थे लेकिन उत्तरे से आगे की जमीन वन्य क्षेत्र में होने के कारण वन मंत्रालय से अनुमति नहीं मिला था. अनुमति मिलने के बाद गत वर्ष से सड़क निर्माण कार्य शुरू किया गया. सड़क निर्माण कार्य अब अंतिम चरणों में है. उन्होंने कहा कि यह सड़क मार्ग खुलते ही उत्तरे और देंताम क्षेत्र में पर्यटन के लिए नई आयाम खुल जाएंगे. वहीं, मंत्री ने जानकारी दी कि देंताम, उत्तरे आदि क्षेत्र के लोगों का पूर्वांचल नेपाल के साथ पारिवारिक संबंध है. इस कारण भी सड़क निर्माण का महत्त्व काफी अधिक है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*