Monday , 17 December 2018
Breaking News

गंगापुर में वोट डाल दुनिया छोड़ चली वृद्धा, मारपीट-तनाव की छिटपुट घटनाएं

जयपुर, 08 दिसम्बर (उदयपुर किरण). राजस्थान में 15वीं विधानसभा के लिए शुक्रवार को प्रदेश की 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों पर सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हुआ, जो शाम पांच बजे तक चला. कुछ विधानसभा क्षेत्रों में ग्रामीण एवं पार्टी कार्यकर्ताओं में छिटपुट झड़प, मारपीट और आपसी तनाव की घटनाओं को छोडक़र प्रदेश में शांतिपूर्ण मतदान हुआ. भीलवाड़ा के गंगापुर इलाके में एक वृद्धा की मतदान के दौरान मौत हो गई. मौत से पहले वृद्धा ने अपना वोट डाल दिया था. गंगापुर (भीलवाड़ा) के ढोसर बूथ संख्या 180 पर 75 साल की बुजुर्ग महिला मतदान के लिए आई थी. मतदान के लिए मशीन का बटन दबाने के बाद बीप की आवाज आते ही महिला नीचे गिर पड़ी. महिला को चिकित्सालय पहुंचाया गया, तब तक उसकी मौत हो चुकी थी. प्रदेश में सर्वाधिक शिकायतें ईवीएम-वीवीपैट मशीनें खराब होने की हैं. इस कारण मतदाताओं को लम्बे समय तक मतदान के लिए इंतजार करना पड़ा है.

सीकर के फतेहपुर के चमडिय़ा कॉलेज बूथ पर दो गुटों में झगड़े के बाद तनाव हो गया. कार्यकर्ताओं ने बाइक में आग लगा दी. हाथापाई एवं मारपीट के बाद पुलिस ने मोर्चा संभाला और भीड़ को तितर-बितर किया. टोंक के मालपुरा में हाथकी गांव के बूथ संख्या 82 पर दो प्रत्याशियों के समर्थकों में मतदान केंद्र पर प्रचार को लेकर हुआ विवाद हो गया. मतदान केन्द्र के बाहर 10 मिनट हंगामा चला. आपसी समझाइश के बाद समर्थक शांत हुए. बीकानेर की लूणकरणसर विधानसभा क्षेत्र के मालासर गांव में कांग्रेस-भाजपा के कार्यकर्ता के आमने-सामने होने से तनाव की स्थिति बन गई. क्षेत्र में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने समझाइश की.
जयपुर के जमवारामगढ़ में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी प्रत्याशी की कार पर हमले की सूचना मिली. गदली की ढाणी नर्सरी से रामपुरा के बीच हुई इस घटना में बाइक सवार तीन नकाबपोश युवकों ने प्रत्याशी लीलाधर मीणा पर हमला किया. हमले में मीणा बाल-बाल बचे. टोंक के चौथ का बरवाड़ा में राजमाना बूथ नंबर 52 में बीजेपी और कांग्रेस के बूथ एजेंट भिंड़ गए, जिससे कांग्रेस का एक एजेंट घायल हो गया. बाद में बूथ के बाहर पुलिस ने मोर्चा संभाला. बूंदी के नैनवां में फर्जी मतदान को लेकर रेठोदा बूथ पर नोंकझोक हुई. सूचना पर करवर थाना अधिकारी मौके पर पहुंचे. आपसी समझाइश के बाद मामला शांत हुआ.
झुंझुनूं के चिड़ावा में दो बूथों पर तनाव की जानकारी मिली. टीबड़ा गेस्ट हाउस में कांग्रेस और बीजेपी समर्थकों में हल्की हाथापाई के बाद तनाव हो गया. ड़ूकिया स्कूल के बूथ पर पूर्व पार्षद ने भाजपा समर्थकों को पीट दिया. बाद में पुलिस ने मौके पर पहुंच कर मामला शांत कराया.
सवाई माधोपुर के खंडार के रजवाना में बीजेपी और कांग्रेस के बूथ एजेंट आपस में भिड़ गए. अंता बांरा विधानसभा क्षेत्र के मांगरोल में मतदान केंद्र उदपुरिया में भाग संख्या 17 के बीएलओ मनीष मीणा को शराब के नशे में धुत होने और मतदान में व्यवधान डालने पर सहायक निर्वाचन अधिकारी ने सीसवाली पुलिस के हवाले किया. भीलवाड़ा के मांडल विधानसभा क्षेत्र के बावड़ी बूथ पर पार्टी कार्यकर्ताओं के बूथों में अंदर पहुंच कर प्रचार करने की शिकायत पर पुलिस ने हल्का लाठीचार्ज किया. पुलिस फोर्स ने बूथों के नजदीकी खड़े वाहनों के टायरों से हवा निकाली और अतिरिक्त सुरक्षा टीम तैनात किया. चूरू के रतनगढ़ में फर्जी मतदान को लेकर दो गुटों में झगड़ा में तीन लोग घायल हो गए. खुडेरा छोटा के बूथ 92 हुई मारपीट में उगाराम, वीरेंद्र सिंह और चतर सिंह घायल हो गए. घायलों को रतनगढ़ चिकित्सालय पहुंचाया गया.
जैसलमेर के फलसूण्ड़ के ग्राम पंचायत पदमपुरा में बूथ पर भाजपा और कांग्रेस के समर्थकों में विवाद के बाद माहौल गरमाया गया. मोहनगढ़ व सम से आये फर्जी कांग्रेस के मतदाताओं को लेकर दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता भिड़ गए. विवाद के चलते गाडिय़ों के शीशे तोड़ दिए गए. पुलिस व आरएसी प्रशासन ने मौके पर पहुंच कर मामला शांत कराया. प्रतापगढ़ की छोटी सादड़ी के हड़मतिया गांव में चुनाव के दौरान भाजपा और कांग्रेस के एक दर्जन कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए. पुलिस ने बीच-बचाव कर मामला शांत कराया.
अजमेर के मसूदा के कानपुरा में बूथ संख्या 108 पर भाजपा-कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में फर्जी मतदान को लेकर झगड़ा हो गया. झगड़े के बाद कुछ देर मतदान रुक गया. अधिकारियों ने मौके पर पहुंच मतदान शुरु कराया. भरतपुर जिले के नदबई में आज सुबह दो मतदान केंद्रों 34 एवं 198 पर बूथ कैप्चरिंग की सूचना पर प्रशासन के हाथ पैर फूल गए. मतदान केन्द्र सैंडोली, ऊंचा का नगला में बसपा प्रत्याशी ने रिटर्निंग अधिकारी को बूथ कैप्चरिंग की सूचना की शिकायत की थी. जांच के बाद रिटर्निंग ऑफिसर नीरज कुमार ने घटना को झूठा करार देते हुए किसी भी बूथ पर कैप्चरिंग से इनकार कर दिया.
जबरन बूथ में घुसने की कोशिश: जैसलमेर के 2 पोलिंग बूथ पर गड़बड़ी की आशंका के बाद पोलिंग एजेन्टों ने मतदान रुकवाया. नग्गा गांव के 40 नंबर बूथ और 261 भोपा में मतदान बंद रहा. इस दौरान कुछ लोगों ने जबरन पोलिंग बूथ में घुसने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस की सख्ती से वे कामयाब नहीं हो पाए. बाद में यहां मतदान शुरू करवाया गया. भरतपुर के नगर में मतदान को लेकर दो पक्षों के झगड़े में पथराव व फायरिंग हुई. डावक गांव के मतदान केंद्र के बाहर झगड़े में पथराव व फायरिंग से दोनों पक्षों के दो महिला सहित पांच लोग घायल हो गए, जिनमें से तीन घायलों को सीकरी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. तिंवरी में सीनियर स्कूल के आगे मशीन पर स्याही लगाने को लेकर हंगामा खड़ा हो गया. मौके पर भारी संख्या में पुलिस जाब्ता तैनात करने के बाद मामला शांत हुआ. भीलवाड़ा की रामपुरिया ग्राम पंचायत में बूथ नम्बर 74 पर 1 युवक को फर्जी वोटिंग करते पकड़ा गया. ग्रामीणों के अनुसार यहां 40 से 50 वोट फर्जी डाले गए. निर्वाचन विभाग के कार्मिकों ने नाबालिग युवक को पुलिस को सुपुर्द किया. जयपुर में घाटगेट के पास बूथ नंबर 101 व 103 पर अधिक भीड़ के चलते हंगामा खड़ा हो गया. समय की कमी के चलते हुए हंगामे के बाद क्यूआरटी की टीम ने मौके पर पहुंचकर मामला शांत करवाया.
बानसूर में तीन युवकों के साथ कांग्रेस प्रत्याशी शकुन्तला रावत की ओर से मारपीट की सूचना मिलने के बाद केन्द्रीय मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ बानसूर पहुंचे. कोटा के रामगंजमंडी स्थित खनिज विभाग कार्यालय में 194 -195 बूथ पर आलमारी गिरने से दो लोग घायल हो गए. घायलों में एक पोलिंग एजेंट व एक मतदाता था. सूचना मिलते ही अधिकारी व एंबुलेंस मौके पर पहुंची. इससे कुछ समय के लिए मतदान रूक गया. मालपुरा में 4 बूथों पर तकनीकी खराबी के कारण मतदाताओं को काफी देर तक इंतजार करना पड़ा. यहां चेनपुरा, खेड़ा, मलूकानगर, अरनिया,रामसिंहपुरा में तकनीकी खराबी के बाद ईवीएम बदली गई. जसाना गांव में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया. गांव में किसी भी पार्टी ने नहीं पोलिंग एजेंट नहीं लगाए. सुबह से शाम तक एक भी वोट नहीं गिरा. ग्रामीणों ने पवन व्यास हत्याकांड के आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर मतदान के बहिष्कार का ऐलान किया था. हनुमानगढ़ के नोहर स्थित जसाना में पवन व्यास हत्याकांड का एक वर्ष से अधिक का समय गुजर जाने के बाद भी खुलासा नहीं होने से ग्रामीण आक्रोशित थे.
नागौर में भाजपा के उम्मीदवार एवं सहकारिता मंत्री अजय किलक ग्रामीणों से उलझ गए. डेगाना से एक वीडियो वायरल हुआ. इसमें किलक पर दबाव बनाने का आरोप लगाया गया. ग्रामीणों के बढ़ते विरोध के बाद मंत्री रलियावता से रवाना हो गए.
कहीं हाथापाई तो कहीं तनातनी: जोधपुर के लूणी विधानसभा के कालीजाल बूथ संख्या 129 पर ईवीएम खराब होने से मतदाता परेशान रहे. यहां करीब एक घंटे तक मतदान बाधित रहा. दूदू के बूथ संख्या 178 पर फर्जी मतदान को लेकर विवाद खड़ा हो गया. पुलिस जाब्ता और अधिकारियों ने मौके पर पहुंच समझाइश कर मामला शान्त करवाया. करौली के रामपुर धाबाई में बूथ नंबर 113 की ईवीएम मशीन खराब हो जाने के बाद सेक्टर मजिस्ट्रेट को सूचना देने पर नई ईवीएम लगने तक मतदाताओं को लंबी कतारों में खड़े रहकर इंतजार करना पड़ा. वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र के 271 बूथ पर मशीन में दो बार खराबी आने से मतदाताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा. भरतपुर के कुम्हेर क्षेत्र स्थित पाउआ गांव में मतदान केंद्र पर ईवीएम मशीन खराब होने से मतदान रुकने से ग्रामीणों को परेशानी उठानी पड़ी. पहाड़ी में फर्जी मतदान करते तीन लोगों को हिरासत में लिया गया हैं. फर्जी मतदान करने वाले तीनों नाबालिग बताए गए हैं. चूरू में फर्जी मतदान करते दो मतदाताओं को पकड़ा गया. राजकीय लक्ष्मी देवी शारदा स्कूल में दोनों युवकों इमरान और इरशाद को पुलिस ने धर दबोचा. भरतपुर के कुम्हेर में मतदान करने आए एक मतदाता दादू पेघोर निवासी शेरसिंह को मिर्गी दौरा आ जाने से वह बेहोश हो गया. बाद में परिजन उसे सरकारी अस्पताल ले गए. मतदान केंद्र पर चिकित्सा सुविधा नहीं मिलने के कारण पोलिंग बूथ में काफी देर तक मतदाता बेहोश ही पड़ा रहा. नदबई के सैंडोली गांव से पुलिस ने सात संदिग्ध युवकों को हिरासत में लिया. इन पर चुनाव के दौरान मतदाताओं को डराने धमकाने का आरोप है. सिरोही में एक शख्स को ईवीएम मशीन से छेडख़ानी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. पिंडवाड़ा-आबू विधानसभा क्षेत्र के मालप गांव स्थित मतदान केंद्र पर उक्त युवक को मशीन से छेड़छाड़ करते हुए पकड़ा गया. कोटा के खेड़ली फाटक इलाके में मशीन खऱाब होने से मतदान करीब एक घंटे तक रूका रहा.
करौली में मतदाता सूची में नाम और पहचान पत्र नहीं होने के कारण मतदान से वंचित हुए मतदाताओं ने मतदान केंद्र के बाहर प्रदर्शन कर गुस्से का इजहार किया. हिंडौन के बूथ संख्या 175 पर बहुत देर से बार-बार बंद हो रही ईवीएम से मतदाताओं की लंबी कतार लग गई. मतदान दल ने हिण्डौन के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल में मशीन बदलने के बाद मतदान शुरू करवाया. मालपुरा में तबीयत खराब होने से 4 मतदान केंद्रों पर मतदान अधिकारी बदल दिए गए. सिंधोलिया, आंटोली, टोरडी में मतदान अधिकारी बदलने की प्रक्रिया के कारण कुछ देर के लिए व्यवधान पैदा हो गया.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*